Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडझारखंड: 'जवाद' तूफान ने दिखाया अपना रंग, जानिए- क्या हुआ असर

झारखंड: 'जवाद' तूफान ने दिखाया अपना रंग, जानिए- क्या हुआ असर

हीटी,रांची धनबाद जमशेदपुरSudhir Kumar
Sun, 05 Dec 2021 08:37 AM
झारखंड: 'जवाद' तूफान ने दिखाया अपना रंग, जानिए- क्या हुआ असर

इस खबर को सुनें

चक्रवाती तूफान जवाद के प्रभाव से झारखंड में ठंड बढ़ गई। तूफान के कारण राज्य के कई इलाकों में सात डिग्री तक तापमान गिर गया है। सबसे ज्यादा असर कोल्हान और आसपास के इलाके में पड़ा, जहां शनिवार को दिनभर बारिश होती रही। इस बीच, मौसम के मिजाज के देखते हुए एलेप्पी समेत तीन ट्रेनों को शनिवार को रद्द कर दिया गया।

तूफान के कारण शनिवार को राज्य के अधिकांश हिस्से में दिनभर बादल छाए रहे। रांची समेत कुछ स्थानों पर दिनभर धुंध की स्थिति बनी रही। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का बहाव होता रहा, इसके कारण ज्यादा ठंड महसूस हुआ।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि कोल्हान इलाके में दिनभर रिमझिम बारिश हुई। सिमडेगा में भी बूंदाबांदी होती रही। जमशेदपुर में शाम साढ़े पांच बजे तक 0.7 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। तूफान की वजह से सूबे में रविवार को भी कहीं-कहीं बारिश होगी और हवा चलेगी। छह दिसम्बर को भी दक्षिणी भाग में हल्की बारिश संभव है। सात दिसंबर से तूफान का असर कम होगा और आसमान धीरे-धीरे साफ हो जाएगा। इसके बाद पश्चिम से ठंड हवा का बहाव होगा और राज्य में लोग ठंड महसूस करेंगे।

कोल्हान में दिखा ज्यादा असर 

 जवाद का सबसे ज्यादा असर दिखा। यहां पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में शनिवार सुबह से रुक-रुक देर शाम तक बारिश होती रही। चाईबासा और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार शाम से ही बादल छाए रहे। शुक्रवार रात और शनिवार सुबह बारिश हुई। दिनभर बादल छाए रहे।

संताल-कोयलांचल में भी प्रभाव  

तूफान का असर संताल व कोयलांचल में भी दिखा। यहां तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। तूफान के चलते शनिवार को एलेप्पी एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। जवाद तूफानको देखते हुए रेलवे ने ट्रेन की यात्रा शुरू होने से सात घंटे पहले ट्रेन को रद्द करने का फैसला लिया।

कहां कितना गिरा तापमान

रांची 3.8

डालटनगंज 0.1

पूर्वी सिंहभूम 5.6

पश्चिमी सिंहभूम 7

सरायकेला 5

दुमका 02

जामताड़ा 05

पाकुड़ 02

साहिबगंज 01

epaper

संबंधित खबरें