ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडजेल में बीतेगी हेमंत सोरेन की रात, फैसले से पहले न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व CM

जेल में बीतेगी हेमंत सोरेन की रात, फैसले से पहले न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व CM

हेमंत सोरेन चेहरे पर मुस्कान के साथ PMLA कोर्ट के बाहर पहुंचे थे। ईडी ने जमीन घोटाला मामले में बुधवार को झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। इस बीच अब उन्हें कोर्ट में पेश किया गया।

जेल में बीतेगी हेमंत सोरेन की रात, फैसले से पहले न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व CM
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,रांचीThu, 01 Feb 2024 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में सियासी हलचल तेज है। इस बीच राज्य के कथित जमीन घोटाला मामले में JMM नेता हेमंत सोरेन को PMLA कोर्ट में पेश किया गया। ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश किया था। अदालत ने अब हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है। बता दें कि हेमंत सोरेन होटवार जेल भेजे जा रहे हैं। झारखंड के पूर्व सीएम को पूरी सुरक्षा के साथ होटवार जेल ले जाया जाएगा। उन्हें वहां अपर डिवीजन सेल में रखा जाएगा। जाहिर है अब हेमंत सोरेन की आज की रात जेल में ही कटेगी। PMLA कोर्ट में स्पेशल जस्टिस दिनेश राय ने दोनों तरफ की दलीलों को सुनने के बाद अपने आदेश सुरक्षित रख लिया।

सोरेन की ओर से पेश हुए महाधिवक्ता राजीव रंजन ने अदालत के बाहर बताया कि झामुमो नेता को आदेश पारित होने तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उन्होंने कहा, ''पूरा मामला गलत मंशा से प्रेरित है। यह सरकार गिराने की साजिश है। पूरी कार्यवाही में पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। उनकी गिरफ्तारी तब की गयी जब उनका बयान दर्ज करने की कार्रवाई जारी थी, जो गैरकानूनी है।''

इससे पहले ईडी की टीम हेमंत सोरेन को अदालत में पेश करने के लिए आई थी। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। हेमंत सोरेन चेहरे पर मुस्कान के साथ PMLA कोर्ट के बाहर पहुंचे थे। इस दौरान वहां लोगों की भारी भीड़ जमा थी। हेमंत सोरेन ने कोर्ट के बाहर जमा भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है  कि ED ने PMLA कोर्ट से 10 दिनों की रिमांड मांगी है।

ईडी ने अदालत में अपनी दलील में कही है कि हेमंत सोरेन ने जमीन घोटाले से जुड़ी जांच में सहयोग नहीं किया और संतोषजनक जवाब नहीं दिए। हेमंत सोरेन को ईडी की रिमांड पर भेजे जाने को लेकर अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। ईडी का दावा है कि उनके पास पुख्ता सबूत है जिसके आधार पर हेमंत सोरेन के मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने की बात कही गई है। 

इधर झारखंड में सियासी हलचल के बीच अब जेएमएम विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने राज्य के गवर्नर सी.पी. राधाकृष्णन को खत लिखकर राजभवन में मिलने का समय मांगा है। चंपई सोरेन ने राज्यपाल से दोपहर के वक्त मिलने का समय मांगा है। चंपई सोरेन ने कहा है कि वो सभी विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलना चाहते हैं ताकि वो अपनी सरकार का बहुमत साबित कर सकें। चंपई सोरेन ने कहा है कि उनके पास बहुमत साबित करने की योग्यता है इसीलिए वो राज्यपाल से मिलना चाहते हैं। जिसके बाद गवर्नर ने अब चंपई सोरेन को मिलने के लिए शाम साढ़े पांच बजे का वक्त दिया है। चंपई सोरेन की राज्यपाल से राजभवन में मुलाकात होगी। राज्यपाल से 5 विधायक ही मुलाकात कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें