ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडकोरोना का खौफ : न्यूयार्क में बाघ संक्रमित, हाईअलर्ट पर बोकारो जैविक उद्यान  

कोरोना का खौफ : न्यूयार्क में बाघ संक्रमित, हाईअलर्ट पर बोकारो जैविक उद्यान  

न्यूयॉर्क (अमेरिका) के चिड़ियाघर में बाघ को कोरोना संक्रमित होने के बाद बोकारो के जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान को हाई अलर्ट किया गया है। भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के निर्देश पर सभी बाघ,...

कोरोना का खौफ : न्यूयार्क में बाघ संक्रमित, हाईअलर्ट पर बोकारो जैविक उद्यान  
प्रतिनिधि,बोकारो Tue, 07 Apr 2020 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूयॉर्क (अमेरिका) के चिड़ियाघर में बाघ को कोरोना संक्रमित होने के बाद बोकारो के जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान को हाई अलर्ट किया गया है। भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के निर्देश पर सभी बाघ, शेर व तेंदुए की विशेष निगरानी उद्यान प्रबंधन कर रहा है। उनके स्वाभाव में किसी भी प्रकार का परिवर्त्तन होने की स्थिति में जांच होगी। मामले को लेकर बोकारो इस्पात प्रबंधन 24 घंटे निगरानी कर रहा है। फिलहाल उनके लक्षणों में कोई परिवर्तन नहीं दिखा है। बावजूद उनके खाने और रहने के स्थान को सेनेटाइज किया जा रहा है।

अलग-अलग बाड़े में मौजूद हैं शेर, बाघ और तेंदुए : बोकारो जैविक उद्यान में अलग-अलग बाड़े में एक शेर, एक सफेद बाघ और 6 तेंदुआ हैं। जिन्हे अलग-अलग बाड़े में रखा गया है। आमलोगों को लिए 17 मार्च को ही उद्यान को बंद कर दिया गया है। फिलहाल किसी भी व्यक्ति का उद्यान में प्रवेश करना निषेध है। चिड़ियाघर प्राधिकरण के निर्देश पर अब उद्यान में इन मांसाहारी जानवरों की पैनी नजर है। उद्यान में मौजूद चिकित्सक व कर्मचारियों को जानवरों के व्यवहार पर कड़ी नजर रखने के लिए गाइडलाइन जारी किया गया है। सामान्य से अलग व्यवहार करने पर उनकी जांच कराने का निर्देश है। बीएसएल संचार प्रमुख मणिकांत धान ने कहा कि बोकारो जैविक उद्यान को हाईअलर्ट पर रखा गया है। 24 घंटे जानवरों की निगरानी की जा रही है। जानवरों में कोबेड 19 के लक्षण पाए जाने पर जांच कराई जाएगी। इसके लिए बीएसएल प्रबंधन ने अपनी तैयारी कर ली है।