DA Image
27 मार्च, 2020|12:27|IST

अगली स्टोरी

कोरोना इफेक्ट : अनुपस्थिति व बारूद की कमी से बीसीसीएल में कोयला उत्पादन प्रभावित

कोरोना इफेक्ट के कारण बीसीसीएल में कोयला उत्पादन में कमी हुई है। लॉकडाउन के कारण पिछले तीन-चार दिन से कोयलाकर्मी बड़ी संख्या में अनुपस्थित हैं। दूसरी तरफ वाहनों की आवाजाही पर रोक के कारण कई राज्यों की सीमा पर बारूद ढोनेवाले वाहनों को रोक दिए जाने से बारूद की कमी हो गई है।
बीसीसीएल में मार्च में औसतन रोज डेढ़ लाख टन कोयला उत्पादन हो रहा था। कोल डे के दिन 1.70 लाख टन तक उत्पादन गया था। पिछले तीन-चार दिन से उत्पादन प्रभावित है। 23 मार्च को 85 हजार टन उत्पादन हुआ। 24 एवं 25 मार्च को भी 85 से 90 हजार टन तक उत्पादन सीमित है।
बीसीसीएल में उपस्थिति को ठीक करने की कोशिश हो रही है। लॉकडाउन के बाद भी सीएमडी सुरक्षा के साथ एरिया विजिट कर रहे हैं। गुरुवार को लोदना गए एवं स्थिति की जानकारी ली। इधर गृह मंत्रालय ने बारूद की कमी को लेकर राज्य सरकारों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है कि बारूद लानेवाली गाड़ियों को न रोका जाए।
पावर प्लांटों के पास 18 से 22 दिन का स्टॉक
वैसे कोरोना इफेक्ट के बाद भी पावर प्लांटों के पास कोल स्टॉक की स्थिति अब तक की सबसे बेहतर है। पावर प्लांटों के पास न्यूनतम 18 दिन एवं अधिकतम 22 दिन का कोयला है। कोरोना के कारण उपजी स्थिति से बिजली की औद्योगिक मांग में कमी आई है। इस कारण कोल स्टाक भी बढ़ा है। पावर प्लांटों के पास 40 मिलियन टन स्टॉक है। वही कोयला कंपनियों के पास भी 50 से 60 मिलियन टन का स्टॉक है। बावजूद इसके केंद्र सरकार कोयला उत्पादन को लेकर गंभीर है। वजह आगे स्थिति चुनौतीपूर्ण होती है तो बिजली संकट की स्थिति न हो। गुरुवार को इसी सिलसिले में कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने सभी कोयला कंपनियों के साथ वीसी कर उत्पादन की समीक्षा की।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोयला उत्पादन कर रहे हैं। उत्पादन में थोड़ी कमी आई है, जिसकी भरपाई की जाएगी। कामगारों की उपस्थिति को ठीक कर रहे हैं। दो-एक दिन में बारूद की कमी भी दूर हो जाएगी। पूरी सुरक्षा के साथ उत्पादन हो रहा। सेनेटाइजेशन का काम तेजी से चल रहा है।
-पीएम प्रसाद, सीएमडी, बीसीसीएल

 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Effect: Absence and lack of gunpowder affect coal production in BCCL