DA Image
25 अगस्त, 2020|9:38|IST

अगली स्टोरी

कोरोना संकट : झारखंड सरकार ने बकाया वेतन व पेंशन के भुगतान पर लगाई रोक

battle from coronavirus  jharkhand chief minister hemant soren says four corona patients of state de

झारखंड सरकार ने सभी तरह के बकाया भुगतान पर रोक लगा दी है। इसके तहत वेतन और पेंसन से संबंधित बकायों का भी भुगतान नहीं होगा। साथ ही सरकार ने सभी तरह की निर्माण परियोजनाओं पर रोक लगा दी है। इसके लिए फिलहाल राशि की निकासी नहीं होगी। कोषागारों में बिल पास नहीं होगा।

वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल ने इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वित्त सचिव ने सभी विभागीय सचिवों को भेजे पत्र में कहा है कि लॉकडाउन के कारण राजस्व संग्रह की स्थिति काफी खराब है। इसलिए खर्च पर नियंत्रण के लिए पुराने आदेश की समीक्षा करते हुए नया आदेश जारी किया गया है। मई महीने में इसकी समीक्षा कर अगला आदेश जारी किया जाएगा। 

राज्य सरकार ने वेतन, सेहत, भोजन और खेती के मद में मिलने वाली राशि पर रोक नहीं लगाई है। कर्मचारियों के वेतन और संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों का मानदेय और आउटसोर्स कर्मचारियों को पारिश्रमिक पर रोक नहीं लगेगी। सेवानिवृत्ति लाभ और पेंशन का बिल भी पास होगा। कोविड-19 के नियंत्रण के लिए किए गए कामों और उससे संबंधित विधि-व्यवस्था और आपदा प्रबंधन से संबंधित जरूरी बिल ही पास होंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग को भी पैसा मिलेगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग में भी निर्माण कार्यों के लिए राशि की निकासी नहीं होगी।

खाद्य-आपूर्ति विभाग के खाद्यान्न वितरण से संबंधित किसी भी प्रकार के बिल पर रोक नहीं लगेगी। महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के पोषक आहार की राशि पर भी रोक नहीं लगाई गई है। मिडडे मील को भी इसी श्रेणी में रखा गया है। कृषि, उद्यान, मत्स्य और पशुपालन में बीज, कीटनाशक दवाएं,खाद, आवश्यक कृषि उपकरण एवं कृषि प्रसार गतिविधियों के लिए भी राशि जारी करने पर रोक नहीं लगाई गई है।

कार्यालय खर्च में होगा केवल जरूरी भुगतान
कार्यालयों के जरूरी कामों और पारिश्रमिक के भुगतान के लिए मई 2020 में प्रतिमाह कार्यालय व्यय, दूरभाष खर्च, मशीन एवं उपकरण मद तथा ईंधन और मरम्मत मद में इसके लिए निर्धारित बजट का तीन फीसदी राशि ही खर्च होगी। इसके अलावा अगर किसी राशि का बिल पास करना बहुत जरूरी है तो वित्त विभाग की अनुमति के बाद ही बिल पास होगा। किसी भी केंद्रीय योजना की राशि पर खर्च नहीं रुकेगी। 14वें वित्त आयोग से संबंधित राशि का बिल पास होगा। 15वें वित्त आयोग से संबंधित खर्च की राशि निकासी भी होगी।

इनका बिल पास होगा
वेतन, पेंशन, पारिश्रमिक, सेवानिवृत्त लाभ, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण योजना,खाद्यान्न वितरण, पोषाहार,मिडडे मील, कृषि, उद्यान, पशुपालन और मत्स्य के बीज, कीटनाशक दवाएं,खाद, कृषि उपकरण और कृषि प्रसार संबंधी गतिविधियां, केंद्रीय योजनाएं, 14वें और 15वें वित्त आयोग की राशि।

इनका बिल पास नहीं होगा
निर्माण परियोजनाएं, किसी भी तरह की पिछली बकाया राशि।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona crisis: Jharkhand government ban on payment of arrears of salary and pension