ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड: सावधान! एक बार फिर कोरोना ब्लास्ट, त्योहारों में रखें ये सावधानी वर्ना हो सकती है भारी परेशानी

झारखंड: सावधान! एक बार फिर कोरोना ब्लास्ट, त्योहारों में रखें ये सावधानी वर्ना हो सकती है भारी परेशानी

रांची में एक बार फिर से कोरोना ब्लास्ट हुआ। रांची और हटिया स्टेशनों पर ट्रेनों के यात्रियों की जांच में 65 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 55 हटिया स्टेशन पर हुई जांच में संक्रमित मिले जबकि 10 रांची...

झारखंड: सावधान! एक बार फिर कोरोना ब्लास्ट, त्योहारों में रखें ये सावधानी वर्ना हो सकती है भारी परेशानी
संवाददाता,रांचीSun, 24 Oct 2021 07:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रांची में एक बार फिर से कोरोना ब्लास्ट हुआ। रांची और हटिया स्टेशनों पर ट्रेनों के यात्रियों की जांच में 65 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 55 हटिया स्टेशन पर हुई जांच में संक्रमित मिले जबकि 10 रांची स्टेशन पर हुई जांच में पॉजिटिव मिले। ये यात्री पुरी-हटिया तपस्विनी एक्सप्रेस, जम्मूतवी-हटिया-संबलपुर एक्सप्रेस और राउरकेला-हटिया पैसेंजर ट्रेन से पहुंचे थे। तीनों ट्रेनों से कुल 1508 यात्री पहुंचे, इनमें 704 की एंटीजेन और 754 की आरटीपीसीआर जांच की गयी। हालांकि किसी संक्रमित को रोका नहीं गया। सभी को घर भेज दिया गया। वैसे पूरे राज्य में 68 संक्रमित मिले हैं। तीन की पहचान मोबाइल टेस्टिंग से हुई है।

रांची में एक्टिव मरीजों की संख्या फिर 100 के पार  

शनिवार को रांची जिले में कुल 27 संक्रमितों की पहचान हुई। इसके साथ ही रांची में एक्टिव केस की संख्या फिर सौ पार करते हुए 117 पर पहुंच गई। शनिवार को आठ लोगों ने कोरोना को मात भी दी।

संबंधित जिलों में भर्ती होंगे मरीज  

ट्रेनों के यात्री जिस जिले के होंगे, संबंधित जिला प्रशासन उन्हें ट्रेस कर अस्पताल में भर्ती कराएगा। किसी को होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति नहीं है।

बढ़ रहा खतरा,रखें सावधानी

शुक्रवार को कुल पॉजिटिव मिले लोगों में धनबाद, रांची, गुमला, गढ़वा, खूंटी, जमशेदपुर, पलामू, लातेहार और लोहरदगा के मरीज थे। इसके अलावा कई ने अपना पता सुंदरगढ़, पुरुलिया, पटना, भुवनेश्वर, औरंगाबाद, शाहपुर भी दर्ज कराया है। दूसरे राज्यों के मरीजों को भी ट्रेस करने को कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में वे यहां आकर अपना काम कर दूसरों से कॉन्टेक्ट में आ रहे हैं। इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है।

रांची के सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि अब तक एक भी मरीज अस्पताल नहीं पहुंचे हैं, जबकि अस्पतालों में इलाज की पूरी व्यवस्था है। जो भी पॉजिटिव मिल रहे हैं, अपना नंबर बंद कर ले रहे हैं, ऐसे में उन्हें ट्रेस करना मुश्किल हो रहा है। एनएचएम के निदेशक भूवनेश प्रताप सिंह ने कहा है कि जिलों को अधिक से अधिक संख्या में जांच के आदेश दिए गए हैं। स्टेशनों परजांच की जा रही है। ट्रेनों से लौट रहे यात्रियों की जांच के आदेश दिए गए हैं। संक्रमितों को ट्रेस कर अस्पताल में भर्ती करने के आदेश सभी डीसी को दिया गया है।


त्योहार में बरतें ये सावधानी

● बिना मास्क के बाहर न निकलें सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें

● भीड़भाड़ में बिल्कुल नहीं जाएं हाथ को लगातार धोते रहें

● बाहर से सब्जी फल को लाकर बिना धोए इस्तेमाल न करें

● किसी तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत कोरोना जांच कराएं

● कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज हर हाल में लगवाएं


पहले की तुलना में आधी हो गई जांच

त्योहारों के दौरान ट्रेन, बस और प्लेन से यात्रियों के आने-जाने की संख्या बढ़ी है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को जांच बढ़ाने के निर्देश दिए थे, लेकिन जांच में अब तक तेजी नहीं आई है। कोरोना की दूसरे लहर के पीक में जहां करीब 60 हजार औसतन जांच किए जा रहे थे, अब यह संख्या घटकर आधी हो गई है। वर्तमान में पूरे राज्य में प्रतिदिन करीब 30 से 35 हजार सैंपल की ही टेस्टिंग हो रही है। इसके अलावा रांची, हटिया स्टेशन के अलावा अन्य छोटे स्टेशनों में उतरने वाले यात्रियों की जांच में भी सुस्ती देखी जा रही है। वहीं बस स्टैंड में जांच नहीं के बराबर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें