ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में इस स्थानीय मुद्दे के साथ लोकसभा चुनावों में उतरेगी कांग्रेस, रणनीति तैयार

झारखंड में इस स्थानीय मुद्दे के साथ लोकसभा चुनावों में उतरेगी कांग्रेस, रणनीति तैयार

झारखंड कांग्रेस ने संकेत दिया है कि वह लोकसभा चुनावों में सूबे में 'जाति आधारित जनगणना' के मसले के साथ उतरेगी। पार्टी ने एक अन्य स्थानीय मुद्दे को भी उठाने के संकेत दिए हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

झारखंड में इस स्थानीय मुद्दे के साथ लोकसभा चुनावों में उतरेगी कांग्रेस, रणनीति तैयार
Krishna Singhभाषा,रांचीThu, 04 Jan 2024 01:16 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस की झारखंड ईकाई ने बुधवार को लोकसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की। इस बैठक से कई संकेत निकले हैं। विधायक दल की बैठक में कहा गया कि पार्टी झारखंड में भी जाति आधारित जनगणना के मुद्दे को उठाएगी। बैठक में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण और सरना को एक अलग धर्म के रूप में मान्यता देने के मसले पर भी बात हुई। इससे माना जा रहा है कि पार्टी लोकसभा चुनावों में झारखंड में इन मुद्दों को जोरशोर से उठा सकती है। 

विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस के झारखंड प्रभारी अहमद मीर ने कहा- हमारे राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी चाहते हैं कि झारखंड में भी जाति आधारित जनगणना कराई जाए ताकि वंचित लोगों के लिए सरकारी योजनाएं बनाई जा सकें और उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 फीसदी आरक्षण और सरना को एक अलग धर्म के रूप में मान्यता देने जैसे प्रस्ताव राज्य विधानसभा में पारित होने के बाद मंजूरी के लिए केंद्र को भेजे गए थे। 

अहमद मीर ने कहा कि उक्त महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर केंद्र सरकार चुप्पी साधे हुए है। यह झारखंड के आदिवासियों के साथ धोखा है। यह संदेश लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है। वहीं पार्टी राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया। जारी एक बयान के मुताबिक, यह भी निर्णय लिया गया कि जिन्हें भी उम्मीदवार बनाया जाएगा, पार्टी के नेता और कार्यकर्ता उनका समर्थन करेंगे और उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे।

बैठक में पार्टी के विधायक, राजनीतिक मामलों की समिति, लोकसभा सीट प्रभारी और पार्टी की विभिन्न इकाइयां शामिल थीं। कांग्रेस के झारखंड प्रभारी अहमद मीर ने भी बैठक में भाग लिया। विधायक दल की बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, मंत्री आलमगीर आलम, रामेश्वर ओरांव, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख भी मौजूद रहे। सनद रहे कांग्रेस की राज्य इकाई से उक्त संकेत INDIA गठबंधन को लेकर चल रही कोशिशों के बीच सामने आए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें