ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड विधानसभा चुनाव में 33 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, JMM ने भी बताई अपनी तैयारी

झारखंड विधानसभा चुनाव में 33 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, JMM ने भी बताई अपनी तैयारी

गुलाम अहमद मीर ने कहा कि कांग्रेस झारखंड विधानसभा सीटों पर जहां चुनाव लड़ी थी, उन बुनियादी सीटों पर तैयारी शुरू कर रही है। पार्टी यहां देखेगी कि हम कहां मजबूत हैं और कहां कमजोर हैं।

झारखंड विधानसभा चुनाव में 33 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, JMM ने भी बताई अपनी तैयारी
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 13 Jun 2024 07:37 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंक दिया है। कांग्रेस 33 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर रही है। साल 2019 में 31 सीटों पर पार्टी ने प्रत्याशी उतारे थे। विधानसभा उपचुनाव में मांडर में जीत मिली और पोड़ैयाहाट से झाविमो विधायक प्रदीप यादव कांग्रेस में शामिल हो गए, ऐसे में पार्टी ने इन सभी 33 सीटों पर चुनाव की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है।

33 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
झारखंड प्रदेश कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने पार्टी के पदाधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं। बता दें कि 2019 विधानसभा चुनाव में झामुमो ने 43 और राजद ने सात सीटों पर चुनाव लड़ा था। मौके पर प्रदेश प्रभारी मीर ने कहा कि लोकसभा चुनाव में आए परिणामों की समीक्षा के लिए लोकसभा वार कमेटी बनाई जा रही है। यह कमेटी 15 दिनों में लोकसभा वार रिपोर्ट देगी। इसमें जिन सीटों पर जीत नहीं मिल सकी उसके कारण तलाशेंगी। किस विधानसभा या किस बूथ पर किनके वोट कम मिले उसे भी देखा जाएगा।

कांग्रेस की क्या तैयारी
गुलाम अहमद मीर ने कहा कि कांग्रेस झारखंड विधानसभा सीटों पर जहां चुनाव लड़ी थी, उन बुनियादी सीटों पर तैयारी शुरू कर रही है। पार्टी यहां देखेगी कि हम कहां मजबूत हैं और कहां कमजोर हैं। कमियों को दूर किया जाएगा और सशक्त बनाया जाएगा। सहयोगी दल जिन सीटों पर चुनाव लड़े थे, जहां वे जीते या हारे उसे वे देखेंगे। सीटों के बंटवारे पर अंतिम निर्णय चुनाव पूर्व लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2019 के चुनावी घोषणापत्र में कांग्रेस की ओर से किये वादे कितने पूरे हो सके हैं और कितनों को पूरा करना बाकि है उसे जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसके बाद भी कांग्रेस जनता के बीच वोट मांगने जा सकेगी। आपको बता दें कि 2019 के चुनाव में झामुमो 43, कांग्रेस 31 और राजद ने सात सीटों पर चुनाव लड़ा था।

JMM ने भी बताई अपनी तैयारी
सत्तासीन झामुमो झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। झामुमो के केंद्रीय महासचिव विनोद कुमार पांडेय ने कहा कि पार्टी मजबूती से हर सीट पर लड़ने को तैयार है। हर सीट पर झामुमो संगठन की मजबूती का ही परिणाम है कि इस लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को पांच सीटों पर जीत हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए झामुमो संगठन को बूथ स्तर से लेकर केंद्रीय स्तर तक और मजबूत किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि झारखंड में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होंगे। पिछली बार 2019 के चुनाव में झामुमो ने 43 सीटों पर प्रत्याशी उतारा था और तीस पर जीता था।