ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडधीरज साहू के कैश कांड ने बनाया रिकॉर्ड, 50 बैंकों के अधिकारी लगे तब गिने गए ₹353 करोड़

धीरज साहू के कैश कांड ने बनाया रिकॉर्ड, 50 बैंकों के अधिकारी लगे तब गिने गए ₹353 करोड़

कांग्रेस सांसद धीरज साहू के परिसरों से नकदी की जब्ती ने नया रिकॉर्ड बनाया है। कैश की गिनती अब खत्म हो गई है। कुल कैश की मात्रा ₹353 करोड़ तक पहुंच गई है। 50 बैंक अधिकारी गणना में लगाए गए थे।

धीरज साहू के कैश कांड ने बनाया रिकॉर्ड, 50 बैंकों के अधिकारी लगे तब गिने गए ₹353 करोड़
Krishna Singhहिंदुस्तान टाइम्स,रांचीSun, 10 Dec 2023 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के परिसरों पर आयकर छापे में बरामद कैश की मात्रा ₹353 करोड़ तक पहुंच गई है। इसे अब तक की सबसे बड़ी कैश बरामदगी बताया जा रहा है। एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहरा ने कहा कि उन्हें कैश से भरे 176 बैग मिले थे जिन्हें गिन लिया गया है। कैश की गिनती में 50 बैंकों के अधिकारियों को लगाया गया था। अधिकारियों ने कुल 25 मशीनों का उपयोग करके नकदी की गिनती की।

आयकर विभाग ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड के परिसरों पर छापे मारे थे। बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड, उसके प्रमोटरों और अन्य के खिलाफ मैराथन छापेमारी रविवार को पांचवें दिन भी देखी गई। बता दें कि आयकर विभाग ने कर चोरी और ऑफ-द-बुक लेनदेन के आरोप में 6 दिसंबर को छापेमारी शुरू की थी।

पीटीआई के अनुसार, आयकर विभाग का मानना है कि नोटों का भंडार देशी शराब की नकद बिक्री से आया है। नकदी बरामदगी का पिछला उच्चतम रिकॉर्ड कानपुर के एक व्यवसायी के नाम था, जिनसे 2019 में ₹257 करोड़ की नकदी बरामद की गई थी। इससे पहले 2018 में आयकर विभाग ने तमिलनाडु में 163 करोड़ रुपये जब्त किए थे। आयकर विभाग जल्द ही कंपनी के मुख्य प्रमोटरों को तलब करेगा और उनके बयान दर्ज करेगा।

रांची और अन्य स्थानों पर धीरज साहू से जुड़े परिसरों की भी तलाशी ली गई। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि सांसद के घर से क्या बरामद हुआ। वहीं भाजपा ने इस मामले पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाया है। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार को कहा- राहुल गांधी के करीबी दोस्त और राज्यसभा सांसद धीरज साहू के कार्यालयों से लगभग 200 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं, आपने सोशल मीडिया पर इस बारे में कुछ भी पोस्ट क्यों नहीं किया? आपने ऐसा क्यों नहीं किया?  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें