ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड353 करोड़ कैश वाले धीरज साहू देश में काला धन देखकर थे दुखी और हैरान, एक साल पहले की बात वायरल

353 करोड़ कैश वाले धीरज साहू देश में काला धन देखकर थे दुखी और हैरान, एक साल पहले की बात वायरल

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों से मिले कैश का भंडार देखकर पूरा देश हैरान है। धीरज साहू के झारखंड से ओडिशा तक फैले साम्राज्य पर छापेमारी में 353 करोड़ की नकदी बरामद की गई।

353 करोड़ कैश वाले धीरज साहू देश में काला धन देखकर थे दुखी और हैरान, एक साल पहले की बात वायरल
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान,रांचीMon, 11 Dec 2023 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों से मिले कैश का भंडार देखकर पूरा देश हैरान है। धीरज साहू के झारखंड से ओडिशा तक फैले साम्राज्य पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी में 353 करोड़ की नकदी बरामद की गई है। इस बीच सांसद का एक साल पुराना एक ट्वीट भी वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने खुद को देश में कालेधन को लेकर दुख जताया था और हैरानी जाहिर की थी कि लोग इतना कालाधन कैसे जमा कर लेते हैं।

12 अगस्त 2022 को धीरज प्रसाद साहू ने ट्वीट किया था, 'नोटबंदी के बाद भी देश में इतना काला धन और भ्रष्टाचार देखकर मन व्यथित हो जाता है। मेरी तो समझ में नहीं आता कि कहां से लोग इतना काला धान जमा कर लेते हैं? अगर इस देश से भ्रष्टाचार कोई जड़ से खत्म कर सकता है, तो वह सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही है।' साहू का यह एक साल पुराना ट्वीट जमकर वायरल हो रहा है। भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने साहू के पुराने ट्वीट को साझा करते हुए कहा कि कांग्रेस सांसद मजाक करना भी जानते हैं। 

नोटबंदी का भी किया था विरोध
धीरज साहू ने 2016 में केंद्र सरकार की ओर 500 के पुराने और 1000 रुपए के नोटों को चलन से बाहर किए जाने के कदम (नोटबंदी) का जमकर विरोध किया था। इन्होंने कहा था कि इसने भारतीय अर्थव्यवस्था की कमर को पूरी तरह से तोड़कर रख दिया। नोटबंदी ने अपने एक भी लक्ष्य को पूरा करने की बजाय देश की अर्थव्यवस्था को तबाह करने का काम किया। पिछले साल मई में भी उन्होंने एक ट्वीट में कहा, 'नोटबंदी को लेकर तमाम बड़े-बड़े दावे किए गए थे। लेकिन अब आरबीआई के हवाले से खबर आई है कि बैंक में पहुंचे 500 से 101.9 फीसदी और 2000 के 54.16 फीसदी से ज्यादा नोट नकली हैं। यह आंकड़ा सरकार के दावों की पोल खोलने और सच्चाई बयान करने के लिए काफी है।'

सांसद के ठिकानों से मिले 353 करोड़ कैश
सांसद धीरज साहू के ठिकानों से बरामद भारी नकदी की गिनती रविवार की रात 10 बजे पूरी हो गई। बताया जाता है कि गिनती में कुल 353.50 करोड़ रुपये मिले हैं। बोलांगीर में 305 करोड़, संबलपुर में 37.50 करोड़ और टिटलागढ़ में 11 करोड़ रुपये गिने गए हैं। जब्त जेवरात का आकलन होना अभी बाकी है।   

176 बैग से बरामद हुए नोटों की हुई गिनती
सांसद धीरज साहू के ठिकानों से बरामद कुल 176 बैग नोटों की गिनती की गई है। इसमें कुल 353.50 करोड़ रुपये मिले हैं। शुक्रवार तक 156 बैग नोट मिले थे। शनिवार को बीस और बैग बरामद होने के बाद इसकी संख्या 176 हो गई।

पांच दिनों तक लगातार जारी रही नोटों की गिनती
धीरज साहू के विभिन्न ठिकानों से जब्त किए गए नोटों की गिनती पांचवें दिन रात 10 बजे खत्म हुई। टिटलागढ़ के बैंक में 11 करोड़ रुपए और संबलपुर में 37.50 करोड़ की गिनती शाम में ही पूरी हो गई थी। गिनती में 65 कर्मियों को दो शिफ्ट में लगाया गया था। 40 मशीनों से गिनती की जा रही थी। रिजर्व में भी दस मशीनें रखी गई थीं। रविवार को छुट्टी होने के कारण पर्याप्त मशीन और कर्मी उपलब्ध हो गए और यही कारण है कि नोटों की गिनती जल्दी संपन्न हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें