ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडअभी तो बचे हैं 7 कमरे और 9 लॉकर... धीरज साहू के ठिकानों से निकल रहा इतना कैश कि बन गया इतिहास

अभी तो बचे हैं 7 कमरे और 9 लॉकर... धीरज साहू के ठिकानों से निकल रहा इतना कैश कि बन गया इतिहास

Dheeraj Sahu raid: आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि यह किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में काले धन की 'अब तक की सबसे बड़ी' बरामदगी है। एजेंसी ने करीब 300 करोड़ जब्त किए हैं।

अभी तो बचे हैं 7 कमरे और 9 लॉकर... धीरज साहू के ठिकानों से निकल रहा इतना कैश कि बन गया इतिहास
Devesh Mishraपीटीआई,रांचीSat, 09 Dec 2023 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Dheeraj Sahu cash: कांग्रेस सांसद धीरज साहू से जुड़े ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग ने 6 दिसंबर को छापेमारी की... जब इस रेड की तस्वीरें सामने आईं तो लोगों को लगा जैसे वो किसी बैंक का लॉकर या कुबेर का खजाना देख रहे हों। एक-दो नहीं, नोट गिनने वाली कुल 40 मशीनें लगातार बरामद की गई काली कमाई को गिन रही हैं। अब तक करीब 300 करोड़ रुपए गिने जा चुके हैं। लेकिन यह अंतिम आंकड़ा नहीं है... कई कमरें और लॉकर अभी खुले भी नहीं हैं। ऐसे में इस छापेमारी ने एक इतिहास बना डाला है।

और बन गया इतिहास...
इनकम टैक्स विभाग ने धीरज साहू के ठिकानों और उनसे जुड़ी फर्मों पर रेड मारी है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि यह किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में काले धन की 'अब तक की सबसे बड़ी' बरामदगी है। सूत्रों का कहना है कि यह किसी एक समूह और उससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई के तहत देश में अब तक की सबसे अधिक नकदी जब्ती है। ऐसा इससे पहले कभी नहीं हुआ। 

काम पर लगाए गए बैंक कर्मचारी
इनकम टैक्स विभाग का यह रेड एक साथ कई जगहों पर चल रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बरामद किए जा रहे ज्यादातर कैश 500 रुपए के नोट हैं। करीब 40 छोटी-बड़ी नोट गिनने वाली मशीनें इन्हें गिन रही हैं। यह काम कुछ बैंक कर्मचारी और एजेंसी के अधिकारी मिलकर कर रहे हैं। इसके अलावा कई गाड़ियां तैनात की गई हैं जो जब्त किए नकदी को बैंक तक पहुंचा रही हैं।

अभी तो बचे हैं 7 कमरे और 9 लॉकर...
सूत्रों ने बताया कि ओडिशा के बोलांगीर जिले में शराब कंपनी (बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज) के परिसर में रखी 8-10 अलमारियों से लगभग 230 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं। बाकी पैसे ओडिशा और रांची के अन्य ठिकानों से जब्त किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को इनकम टैक्स विभाग की टीम धीरज साहू के आवास से तीन सूटकेस लेकर बाहर निकली। ऐसा माना जा रहा है कि इनमें ज्वेलरी भरे हुए थे, हालांकि इसकी पुष्टि अभी नहीं हो सकी है। 'एनडीटीवी' ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अभी भी तीन ठिकानों के सात कमरों और नौ लॉकरों की तलाशी बाकी है। एजेंसी का कहना है कि इन जगहों पर भी कैश और ज्वेलरी मिल सकते हैं। 

सूत्रों ने बताया कि कर अधिकारी अब कंपनी के विभिन्न अधिकारियों और इससे जुड़े अन्य व्यक्तियों के बयान दर्ज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नकदी की गिनती शनिवार तक समाप्त हो जाने की उम्मीद है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर छापेमारी संबंधी खबर साझा करते हुए लिखा था, 'देशवासी इन नोटों के ढेर को देखें और फिर इनके नेताओं के ईमानदारी के भाषणों को सुनें... जनता से जो लूटा है, उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी, यह मोदी की गारंटी है।'   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें