ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसीएम ने किया 90 कंपनियों का शिलान्यास, 30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 

सीएम ने किया 90 कंपनियों का शिलान्यास, 30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को आदित्यपुर ऑटो कलस्टर में वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम में 90 कंपनियों का शिलान्यास किया, जिसके तहत 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें 10 हजार प्रत्यक्ष और 20 हजार...

सीएम ने किया 90 कंपनियों का शिलान्यास, 30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 
वरीय संवाददाता, जमशेदपुरWed, 19 Dec 2018 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को आदित्यपुर ऑटो कलस्टर में वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम में 90 कंपनियों का शिलान्यास किया, जिसके तहत 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें 10 हजार प्रत्यक्ष और 20 हजार अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार सृजन होगा। 

लघु उद्योगों को बढ़ावा दे रही सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का औद्योगिक विकास के लिए सरकार प्रयासरत है। झारखण्ड सरकार लघु उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के पास जो उत्पादन क्षमता उसे प्रदर्शित करने एवं झारखंड राज्य के औद्योगिक इकाइयों एवं रक्षा इकाइयों के बीच सेतु बनाने का कार्य इस वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम के माध्यम से किया जा रहा है।

पुस्तक का विमोचन भी किया गया
कार्यक्रम में रक्षा मंत्रालय के विभिन्न संस्थाओं के 25 से भी ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं। जिसमें प्रमुख हैं- आर्डिनेंस फैक्ट्रीबोर्ड, गैस टर्बाइन रिसर्च एस्टेब्लिशमेंट, मिश्र धातु निगम, मझगांव, भारत डायनामिक्स लिमिटेड, इन्सटीट्यूट ऑफ न्यूक्लिीयर मेडिसिन एंड एलायड साइंस, डिफेंस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, गार्डनरीच शिप बिल्डर्स एण्ड इंजीनियर्स, हिन्दुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड, हैवी वेहकल फैक्ट्री, जबलपुर, हैवी वेहकल फैक्ट्री, अवाडी साथ ही रेलवे मंत्रालय से साउथ इस्टर्न रेलवे, इस्टर्न रेलवे, कपूरथला, इन्टीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई, रेल इण्डिया टेक्निकल एण्ड इकोनामिक सर्विस (राईटस), रिसर्च डिजाइन एण्ड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन लखनउ, इस्टर्न रेलवे, जमालपुर से लगभग 10 स्टाल लगाये गए है। इसके अलावा झारखंड से टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, हैवी इंजिनियरिंग कारपोरेशन, राँची सहित अन्य 70 स्टाल लगाये गए हैं।

निवेशकों को बढ़ावा देगी सरकार : गोहेन
केंद्रीय रेल राज्य मंत्री राज़ेन गोहेन ने कहा कि पहले भी ऐसा वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम को देखा है लेकिन आज का यहां का जो माहौल दिख रहा है वह बहुत ही प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि झारखंड एक ऐसा राज्य है, जहां पर सभी उत्पादों के रॉ मैटेरियल उपलब्ध है। यहां पर डेवलपमेंट की काफी संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के इकोनॉमिक तेजी गति से आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा तैयार इंडस्ट्री पॉलिसी बहुत ही लाभप्रद है, इस पॉलिसी के माध्यम से नए उद्योग को लगाना आसान हो गया है। आज इंडस्ट्री लगाने में कोई कठिनाई नहीं होती है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी निवेशकों से अपील की झारखंड में उद्योग लगाए, झारखंड सरकार बहुत ही सरल एवं अच्छी औद्योगिक नीति तैयार की है, इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आप उद्योग लगायें सरकार हर प्रकार से अपना पूर्ण सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि रेल के क्षेत्र में डेवलपमेंट के बहुत सारे सेक्टर हैं और हर सेक्टर में अनेकों उत्पाद होते है और कुछ कुछ उत्पाद हमें बाहर से मंगाने पड़ते हैं यदि ये प्रोडक्टर देश में ही बने तो इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने निवेशकों को कहा की आप आगे आए सरकार हर समय आपके साथ खड़ी है।

आदित्यपुर जैसा कोई जगह नहीं है: इंदर अग्रवाल
एशिया (आदित्यपुर स्मौल इंडस्ट्री एसोसीएशन) के अध्यक्ष इंद्र अग्रवाल ने कहा कि यदि हम ओटो मोबाइल क्षेत्र के साथ साथ रेल एवं रक्षा के क्षेत्र में उत्पाद तैयार करते हैं तो यह एक नई चेतना और उर्जा लेकर आयेगी और झारखण्ड में व्यपार के नये द्वार खोलेगी। उन्होंने वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम के माध्यम से उद्योगों को बढ़ावा देने के कार्य को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र जैसा देश में कोई जगह नहीं है। 

निवेश का बेहतर माहौल है: गुरु प्रसाद 
रक्षा मंत्रालय डीआरडीओ के डॉ गुरु प्रसाद ने कहा कि डीआरडीओ स्ट्रेटेजिक प्रोटेक्शन देश को दे रहा है। यह केवल औद्योगिक क्षेत्र के द्वारा दिया जा रहा समर्थन से ही संभव हो रहा है। प्रजातंत्र की सुदृढ़ीकरण के लिए औद्योगिक क्षेत्र के विकास में खास कर छोटे छोटे समूह को प्रोटेक्शन देने की आवश्यकता है। अभी अपने देश मे निवेश का बेहतर माहौल है। सभी औद्योगिक क्षेत्र विश्वास के साथ आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय द्वारा गुणवत्तापूर्ण उत्पादों पर बल दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी उद्योग को अपने आरएनई एवं उत्पाद के गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना चाहिये। 

लघु उद्योग के लिए फंड सृजन करे सरकार: बेरा 
उद्योगपति एसके बेरा ने कहा की वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन झारखण्ड सरकार की एक प्रमुख पहल है। उन्होंने कहा कि सरकार रेलवे एवं रक्षा मंत्रालय के सहयोग से झारखंड में व्यापार की नई संभावनाओं को तलाशने का काम कर रही है एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि सरकार लघु उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। राज्य सरकार को लघु उद्योग के लिए फंड का सृजन करना चाहिए। रिजर्व बैंक ने लघु उद्योगों को ऋण देने पर रोक लगा दी है, जो बेहद ही चिंताजनक है। 

मौके पर मौजूद थे 
घाटशिला विधायक लक्ष्मण टुडू, इचागढ़ विधायक साधुचरण महतो, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उद्योग सचिव के. रवि कुमार, भारत सरकार के रेलवे एवं रक्षा मंत्रालय सहित अन्य लोग मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें