ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडईडी के 10वें समन के बाद दिल्ली क्यों चले गए सीएम हेमंत सोरेन? नए प्लान के पीछे क्या वजह

ईडी के 10वें समन के बाद दिल्ली क्यों चले गए सीएम हेमंत सोरेन? नए प्लान के पीछे क्या वजह

Hemant Soren ED: ईडी ने सीएम सोरेन को 29 या 31 जनवरी को पूछताछ के लिए समन जारी किया था। एक अधिकारी ने बताया, 'सीएम सोरेन की दिल्ली जाने की कोई योजना नहीं थी।'

ईडी के 10वें समन के बाद दिल्ली क्यों चले गए सीएम हेमंत सोरेन? नए प्लान के पीछे क्या वजह
Devesh Mishraपीटीआई,रांचीSun, 28 Jan 2024 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीएम सोरेन को एक नया समन जारी कर दिया है। केंद्रीय जांच एजेंसी का मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच में शामिल होने के लिए सीएम सोरेन को यह 10वां समन है। हालांकि सीएम सोरेन इस समन के बाद शनिवार की रात अचानक दिल्ली के लिए निकल गए। इस यात्रा को लेकर पहले से कोई प्लानिंग नहीं थी। ऐसे में दिल्ली जाने के बाद अटकलों का बाजार तेज हो गया है।

दिल्ली जाने का कोई प्लान नहीं था लेकिन...
दरअसल, ईडी ने सीएम सोरेन को 29 या 31 जनवरी को पूछताछ के लिए समन जारी किया था। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'सीएम सोरेन की दिल्ली जाने की कोई योजना नहीं थी। ईडी के नए समन के बाद यह प्लान बनाया गया। यहां उनका पहले से ही कई कार्यक्रम थे, जिसमें 29 जनवरी को चाईबासा, 30 जनवरी को पलामू और 31 जनवरी को गिरिडीह में प्रोग्राम था।' ऐसे में इन सभी प्रोग्राम के बावजूद सीएम सोरेन के दिल्ली जाने से कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

क्यों गए हैं दिल्ली?
एक सूत्र ने बताया कि सीएम सोरेन ईडी के समन से संबंधित कानूनी परामर्श के लिए दिल्ली गए हैं। हालांकि मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। बता दें कि ईडी ने 20 जनवरी को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत मुख्यमंत्री का बयान उनके आधिकारिक आवास पर दर्ज किया था।

क्यों नया समन?
जानकारी के मुताबिक, 20 जनवरी को सीएम सोरेन से ईडी की पूछताछ पूरी नहीं हुई थी। इसी वजह से उन्हें एक नया समन जारी किया गया है। ईडी के मुताबिक, यह पूछताछ जमीन घोटाले से संबंधित है।

अब तक 14 लोग गिरफ्तार
ईडी ने इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थीं। इस बीच सीएम सोरेन की पार्टी झामुमो ने ईडी द्वारा जारी ताजा समन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें