ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडहेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर सीएम हेमंत का ऐलान, जल्द शुरू होगी एयर एंबुलेंस सर्विस

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर सीएम हेमंत का ऐलान, जल्द शुरू होगी एयर एंबुलेंस सर्विस

डॉक्टरों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य में एक सप्ताह के अंदर एयर एम्बुलेंस की सुविधा की शुरुआत होगी।हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर किया जा रहा है।

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर सीएम हेमंत का ऐलान, जल्द शुरू होगी एयर एंबुलेंस सर्विस
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSun, 29 Jan 2023 07:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य सरकार अपने नागरिकों को एयर एंबुलेंस की सुविधा देने जा रही है। यहां के मरीज सरकारी रेट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा ले सकेंगे। एक सप्ताह के अंदर यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी, लेकिन एयर लिफ्ट की जरूरत क्यों पड़ी, इसपर भी सरकार विचार कर रही है। मुख्यमंत्री शनिवार को जिमखाना क्लब में फर्स्ट नेफ्रो क्रिटिकल केयर कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दो दिवसीय नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन नेफ्रो क्रिटिकल केयर एसोसिएशन झारखंड ने किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अजीम प्रेमजी स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद को तैयार हैं। वह राज्य सरकार के साथ काम करेंगे। इसके लिए उन्हें 300 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी गयी है, जहां वह मेडिकल कॉलेज के साथ हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेंगे। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में मदद करेंगे। इसी के साथ अपोलो चेन्नई ने भी राज्य में आने की सहमति जताई है। अपोलो के लिए स्मार्ट सिटी में जमीन चिन्हित की गयी है।

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य धीर-धीरे आगे बढ़ रहा है। अभी बहुत कुछ करना बाकी है। जिला अस्पतालों की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी। दूसरे राज्यों से तुलना करें तो बहुत अंतर दिखेगा। इसको लेकर सोचता रहता हूं कि कैसे प्लान बनाकर बेहतर किया जाए।

उन्होंने कहा कि मैं बूढ़ा पहाड़ गया था। दुनिया में लोग बड़ी-बड़ी बीमारी से मरते हैं, वहां के लोग सर्दी-खांसी से मरते हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में कई चीजों को ग्रासरूट से करने की जरूरत है। यहां की आबोहवा अच्छी है, स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास की अच्छी संभावना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा बेहतर करने के लिए नए सिरे से होमवर्क कर काम किया जा रहा है। इसके तहत पंचायत व प्रखंड स्तर पर हेल्थ नेटवर्क को कम करने की योजना है। वहीं, सभी जिला मुख्यालय के अस्पतालों में हमेशा विशेष चिकित्सा उपलब्ध करायी जाएगी। सभी तरह के स्पेशलस्टि उपलब्ध होंगे। फिलहाल जहां फिजिशियन की जरूरत है, वहां आई स्पेशलस्टि रखे गए हैं, ऐसी व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में हेल्थ को लेकर अभी भी डार्कनेस दिखता है। लोग घबराते हैं, उसे दूर करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य कई मुसीबतों से जूझ रहा है। लेकिन हल्के-फुलके झटका खाते हुए हम निबटते जा रहे हैं। लेकिन अभी भी राज्य का मेडिकल सर्किट कहीं न कहीं कनेक्ट नहीं हो पाया है। एम्स अभी तक ओपीडी से आगे नहीं बढ़ पाया है। कॉन्फ्रेंस में विशेषज्ञ डॉक्टरों के जो भी सुझाव राज्य सरकार को मिलेंगे, उन सुझावों पर राज्य सरकार अवश्य विचार करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें