ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडचिटफंड घोटाला: जांच में संसाधन की कमी से परेशानी 

चिटफंड घोटाला: जांच में संसाधन की कमी से परेशानी 

झारखंड में तकरीबन 25 हजार करोड़ के चिटफंड घोटाले में मैनपावर और संसाधन की कमी सीबीआई अनुसंधान के आड़े आ रही है। अनुसंधान के लिए सीबीआई में प्रतिनियुक्त अफसर बगैर अनुमति गायब हैं, वहीं सीबीआई में...

चिटफंड घोटाला: जांच में संसाधन की कमी से परेशानी 
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीThu, 13 Sep 2018 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में तकरीबन 25 हजार करोड़ के चिटफंड घोटाले में मैनपावर और संसाधन की कमी सीबीआई अनुसंधान के आड़े आ रही है। अनुसंधान के लिए सीबीआई में प्रतिनियुक्त अफसर बगैर अनुमति गायब हैं, वहीं सीबीआई में प्रतिनियुक्त आरक्षी से लेकर चालक तक से ड्यूटी लेने में सीबीआई को व्यवहारिक दिक्कत आ रही। सीबीआई को राज्य सरकार से जरूरी संसाधन भी नहीं मिल पाए हैं। सीबीआई ने इस संबंध में डीजीपी, गृह सचिव, आईजी कार्मिक व आईजी प्रोविजन से पत्राचार किया है। 
बगैर अनुमति डीएसपी अनुपस्थित : सीबीआई ने झारखंड हाईकोर्ट के आदेश पर 120 से अधिक प्राथमिकियां दर्ज की है। सीबीआई ने चिटफंड केस की जांच के लिए राज्य पुलिस से डीएसपी स्तर के अधिकारियों की मांग की थी। जिसके बाद 29 दिसंबर 2017 को डीएसपी फैज अकरम की प्रतिनियुक्ति सीबीआई की ईओडब्लू विंग में की गई थी। योगदान देने के बाद से ही फैज ने छुट्टी ले ली। इसके बाद बगैर सूचना ड्यूटी से अनुपस्थित रहने लगे। सीबीआई ने इस मामले में डीजीपी डीके पांडेय को पत्र लिखा है। कहा कि फैज अकरम की अनुपस्थिति के कारण चिटफंड केस की जांच उन्हें नहीं सौंपी जा सकी। अनुसंधान में उनका सहयोग भी नगण्य रहा। हाईकोर्ट के द्वारा इस मामले में प्रगति रिपोर्ट सौंपने का आदेश हुआ है, लेकिन डीएसपी की अनुपस्थिति के कारण उन्हें सौंपे जाने वाले कांड का अनुसंधान प्रभावित हुआ है। 
सीबीआई को काम लेने में आ रही दिक्कत
सीबीआई आर्थिक अपराध शाखा के प्रमुख ने आईजी कार्मिक को भी एक पत्र भेजा है। इसमें बताया गया है कि अगल-अलग जिलों से रैया मुंडा, रवि कुमार यादव, अशोक कुमार, सतीश कुमार सिंह, दयानंद कुमार महथा, दिलीप कुमार सिंह, नंदकिशोर महतो, नैमन टोप्पो, राजीव कुमार, शिवशंकर रजक, सुशील कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति सीबीआई में हुई है। लेकिन पुलिसकर्मियों की सेवा से संबंधित मुद्दों, अवकाश, वेतन, यात्रा व अन्य भत्तों के निष्पादन में कठिनाई आ रही है। सीबीआई की मांग है कि इन पुलिसकर्मियों को दूसरे जिलों से हटाकर रांची जिले की किसी ईकाई में प्रतिनियुक्त किया जाए, ताकि पुलिसकर्मियों से काम लेने में व्यवहारिक दिक्कत न हो। सीबीआई ने दो होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति की मांग आईजी प्रोविजन से की है। साथ ही ईओडब्लू विंग ने लॉजिस्टिक सपोर्ट की मांग की है।  पांच लैपटॉप, पांच प्रिंटर, एक फोटो कॉपी मशीन, दो कार देने का आदेश निर्गत किया गया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें