ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में खत्म हुआ सियासी सस्पेंस, चंपई सोरेन को राज्यपाल का ग्रीन सिग्नल; बनाएंगे सरकार

झारखंड में खत्म हुआ सियासी सस्पेंस, चंपई सोरेन को राज्यपाल का ग्रीन सिग्नल; बनाएंगे सरकार

झारखंड में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल ने झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को आमंत्रित किया है। उन्हें 10 दिनों में बहुमत साबित करना होगा।

झारखंड में खत्म हुआ सियासी सस्पेंस, चंपई सोरेन को राज्यपाल का ग्रीन सिग्नल; बनाएंगे सरकार
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,रांचीFri, 02 Feb 2024 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी के बाद सियासी पारा हाई है। गुरुवार की शाम चंपई सोरेन की राज्यपाल से मुलाकात हुई। अब झारखंड में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को आमंत्रित किया है। झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया जिस पर राज्यपाल ने कहा कि वह जल्द ही इस बारे में अपना विचार बताएंगे। देर रात एएनआई की रिपोर्ट में बताया गया कि राज्यपाल द्वारा चंपई सोरेन को सरकार बनाने के लिए न्योता भेजा गया है।

राज्यपाल से मिले चंपई सोरेन
राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से गुरुवार को समय मिलने के बाद चंपई सोरेन के साथ चार अन्य विधायक राजभवन पहुंचे। राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। मौके पर राजभवन से बाहर निकलकर सोरेन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राज्यपाल ने कहा कि जल्द विचार कर सूचित करेंगे। हमारा गठबंधन बहुत मजबूत है। हमारा कोई कुछ नहीं कर सकेगा। हमारे पास पर्याप्त विधायकों का समर्थन प्राप्त है। 43 विधायकों का समर्थन हमने राज्यपाल को सौंपा है। यह संख्या शुक्रवार तक 47 हो जाएगी।

जारी रहा सियासी ड्रामा
गुरुवार की शाम चंपई सोरेन की राज्यपाल से मुलाकात के बाद विधायकों से भरी बस रांची एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई। गठबंधन के ये विधायक फ्लाइट से हैदराबाद जाने वाले थे। हालांकि रांची में खराब मौसम के चलते उड़ान रद्द कर दी गई है। सभी विधायक अब वापस गेस्ट हाउस लौट गए हैं। 

स्टेट गेस्ट हाउस लौटे सभी विधायक
दरअसल, रांची में गुरुवार सुबह और शाम बारिश हुई है। पूरे शहर में घना कोहरा छाया है। शाम से ही गठबंधन के विधायक एयरपोर्ट पर दो चार्टर्ड प्लेन के अंदर बैठे थे। मौसम खराब होने के चलते दोनों विमान एयरपोर्ट से उड़ान नहीं भर सके। ऐसे में गुरुवार की रात दोनों फ्लाइट को कैंसिल कर दिया गया। सभी विधायक अब स्टेट गेस्ट हाउस वापस लौट गए हैं। हैदराबाद जाने का महागठबंधन के विधायकों का कार्यक्रम स्थगित हो गया है।

10 दिनों में साबित करना होगा बहुमत
गुरुवार की शाम चंपई सोरेन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात करने पहुंचे। बहुमत साबित करने गए चंपई को राज्यपाल ने जल्द ही इस मामले पर फैसला करने का भरोसा दिया है। चंपई ने बताया कि उन्होंने राज्यपाल को एक रिपोर्ट सौंपा है जिसमें बताया गया है कि उनके पास 43 विधायकों का समर्थन हैं। हालांकि, चंपई सोरेन को सरकार में काबिज रहने के लिए सदन में 10 दिनों के भीतर बहुमत साबित करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें