DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › CBSE 10th रिजल्टः सामने आने लगी अनियमितता, परिजनों का स्कूल में हंगामा
झारखंड

CBSE 10th रिजल्टः सामने आने लगी अनियमितता, परिजनों का स्कूल में हंगामा

रांची। संवाददाताPublished By: Yogesh Yadav
Wed, 04 Aug 2021 02:20 PM
CBSE 10th रिजल्टः सामने आने लगी अनियमितता, परिजनों का स्कूल में हंगामा

सीबीएसई ने मंगलवार को 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया था। इसमें रिकॉर्ड 99.81 फीसदी बच्चे पास तो हो गए लेकिन कई बच्चों के अभिभावक नंबरों से खुश नहीं हैं। बच्चों के अभिभावक औसत और औसत से भी कम नंबर मिलने से परेशान हैं। अब इसका खामियाजा स्कूल प्रशासन को भी भुगतना पड़ रहा है। 

बुधवार की सुबह साईं विहार कॉलोनी स्थित क्राउन पब्लिक स्कूल में बच्चों और उनके परिजनों ने हंगामा किया। बच्चों का आरोप है कि उनका प्री बोर्ड और नौवीं कक्षा में 70 से 80 फीसदी नंबर आए थे। बोर्ड के रिजल्ट में उन्हें 50 फीसदी ही नंबर मिले हैं। अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल ने इंटरनल नंबर देने में लापरवाही बरती है। इसके कारण उनके बच्चों के खराब नंबर आये हैं। अब उनके बच्चों को प्लस-टू में अच्छे स्कूलों में एडमिशन नहीं मिलेगा। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाकर अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर पुलिस की टीम भी पहुंची और अभिभावकों को समझाने की कोशिश करती रही। 

एडमिशन लेने में आएगी दिक्कत: 

इस बार जहां 99.81 फीसदी बच्चे पास हुए हैं, ऐसे में बच्चों का कहना है कि जिनका भी 80 फीसदी से कम नंबर है, उन्हें किसी भी अच्छे स्कूल-कॉलेज में प्लस-टू में एडमिशन नहीं हो पाएगा। क्राउन पब्लिक स्कूल की छात्रा अन्नु कुमारी का कहना है कि प्री बोर्ड में उसे 71 फीसदी और 9वीं में  70 फीसदी नंबर आए थे। अब बोर्ड के फाइनल रिजल्ट में उसे केवल 49 फीसदी नंबर आए हैं।

दूसरी तरफ उसी स्कूल की आयशा कुमारी ने बताया कि प्री बोर्ड में उसे प्री बोर्ड में 89 फीसदी और नौवीं में 88 फीसदी नंबर आया था। बोर्ड के फाइनल रिजल्ट में उसे केवल 51 फीसदी नंबर आया है। अब बच्चों की मांग है कि फिर से रिजल्ट का मूल्यांकन हो, क्योंकि बोर्ड ने असंतुष्ट बच्चों को फिर से एग्जाम देने का ऑप्शन तो दिया है पर इसकी तैयारी के लिए उनके पास केवल 12 दिन हैं। आएशा ने बताया कि वह साइंस विषय से आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं और 51 फीसदी रिजल्ट के साथ किसी भी अच्छे स्कूल में उसका एडमिशन नहीं हो पाएगा।

संबंधित खबरें