ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडJMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम के खिलाफ केस दर्ज, झामुमो को भी नोटिस जारी

JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम के खिलाफ केस दर्ज, झामुमो को भी नोटिस जारी

स्पीकर रबींद्र नाथ महतो ने लोबिन हेम्ब्रम और झामुमो को पांच जुलाई तक अपना-अपना पक्ष रखने के लिए सोमवार को नोटिस जारी किया है। पक्ष प्राप्त होने के बाद स्पीकर न्यायाधिकरण में सुनवाई होगी।

JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम के खिलाफ केस दर्ज, झामुमो को भी नोटिस जारी
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीTue, 25 Jun 2024 06:23 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के बोरियो विधायक लोबिन हेम्ब्रम के खिलाफ स्पीकर न्यायाधिकरण में संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत दलबदल का केस दर्ज कर लिया गया है। यह केस झामुमो सुप्रीमो व राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन की लिखित शिकायत पर दर्ज कराया गया है।

झामुमो को भी नोटिस जारी
स्पीकर रबींद्र नाथ महतो ने लोबिन हेम्ब्रम और झामुमो को पांच जुलाई तक अपना-अपना पक्ष रखने के लिए सोमवार को नोटिस जारी किया है। दोनों ओर से पक्ष प्राप्त होने के बाद दलबदल के तहत स्पीकर न्यायाधिकरण में सुनवाई होगी।

लोबिन पर क्यों ऐक्शन
साल 2019 में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में लोबिन झामुमो के सिंबल पर निर्वाचित हुए, लेकिन उन्होंने बागी तेवर अपनाते हुए लोकसभा चुनाव 2024 में अपने ही दल के प्रत्याशी विजय हांसदा के खिलाफ राजमहल सीट से निर्दलीय ताल ठोक दी। इस वजह से लोबिन को पार्टी से छह साल के लिए निलंबित किया गया है।

यह भी जानिए: संजय सेठ सहित झारखंड के सभी सांसदों ने ली शपथ
अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया। सत्र के पहले दिन झारखंड के कई नवनिर्वाचित सांसदों ने लोकसभा सदस्य की शपथ ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री सह कोडरमा की सांसद अन्नपूर्णा देवी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सह रांची सांसद संजय सेठ ने शपथ ली।

इसके अलावा एनडीए के अन्य सांसद निशिकांत दुबे, विष्णु दयाल राम, कालीचरण सिंह, मनीष जायसवाल, चंद्रप्रकाश चौधरी, ढुलू महतो ने भी शपथ ली। वहीं, कांग्रेस के सुखदेव भगत, काली चरण मुंडा, झामुमो के नलिन सोरेन, जोबा मांझी, विजय कुमार हांसदा ने भी सोमवार को लोकसभा की सदस्यता ली है।

गौरतलब है कि झारखंड लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को तीन सीटों का नुकसान हुआ है। दरअसल, साल 2019 के चुनाव में भाजपा को कुल 14 में से 11 सीटों मिलीं थीं। लेकिन इस बार भाजपा ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं 'इंडिया' गठबंधन के खाते में 5 सीटें गईं हैं। एक सीट पर आजसू पार्टी की जीत हुई है। आजसू और भाजपा मिलकर चुनाव लड़े थे। साल के अंत तक राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। 

Advertisement