DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैबिनेट फैसला: सरकारी स्कूलों में अब दो दिन ही मिलेगा अंडा 

राज्य सरकार ने एक अंडा के लिए दी जा रही राशि में दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। एक अंडा के लिए स्कूलों को चार रुपये की जगह छह रुपये दिये जायेंगे। वहीं, स्कूलों में सप्ताह में तीन दिन मिलने वाले अंडा में एक दिन की कटौती कर दी गई है। इससे अब दो दिन ही अंडा मिल सकेगा। अंडा की राशि बढ़ाने के बाद भी सरकार पर कोई वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा और पूर्व से निर्धारित 163.12 करोड़ में ही अंडा बच्चों को स्कूलों में मिल जायेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में पूर्व से ही अंडा के लिए सरकार छह रुपये दे रही है।  

पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा और कोडरमा के करमा में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 642.76 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस राशि से दोनों जिलों के सदर अस्पताल को अपग्रेड किया जायेगा और तीन-तीन सौ बेड की व्यवस्था भी की जाएगी। वहीं, सरकारी स्कूलों में सप्ताह में अब तीन दिन की जगह दो दिन ही अंडा दिया जायेगा। सरकार ने चार रुपये प्रति अंडा की दर को बढ़ाकर छह रुपये कर दिया है। 
    लालखटंगा स्थित जैव विविधता (बायो डायवर्सिटी) पार्क में आयोजित कैबिनेट की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने बताया कि कोडरमा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए 328.41 करोड़ और चाईबासा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए 314.35 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। दोनों मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र ने कॉस्ट सिलिंग 250-250 करोड़ रुपये रखा है और इसमें से 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार खर्च करेगी। इस आधार पर दोनों मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र ने 150-150 करोड़ रुपये दे दिया है, बाकि राशि राज्य सरकार देगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cabinet decision: Government will get two days in schools only