DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › रांची-गोरखपुर मौर्य स्पेशल की आज से होगी बुकिंग, जानिए कहां-कहां है स्टॉपेज
झारखंड

रांची-गोरखपुर मौर्य स्पेशल की आज से होगी बुकिंग, जानिए कहां-कहां है स्टॉपेज

धनबाद मुख्य संवाददाताPublished By: Rupesh
Wed, 18 Nov 2020 11:35 PM
रांची-गोरखपुर मौर्य स्पेशल की आज से होगी बुकिंग, जानिए कहां-कहां है स्टॉपेज

छठ के बाद ही सही, रेलवे को हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस की याद आ गई। रेलवे ने 20 नवंबर से गोरखुपर से और 21 नवंबर से हटिया से इस ट्रेन को चलाने की घोषणा की है। बुधवार को 05028 गोरखपुर-हटिया स्पेशल की बुकिंग शुरू हुई जबकि गुरुवार सुबह आठ बजे से 05027 हटिया-गोरखपुर स्पेशल की बुकिंग लाइन खोली जाएगी। गोरखपुर से 30 नवंबर तक और हटिया से एक दिसंबर तक यह ट्रेन मौर्य एक्सप्रेस के रूट और समय पर चलेगी। 

जनता कर्फ्यू यानी 22 मार्च से ही मौर्य एक्सप्रेस बंद है। छठ के बाद वैवाहिक व अन्य शुभ कार्य के मुहूर्त को देखते हुए रेलवे ने इस ट्रेन को चलाने की मंजूरी दी है। मौर्य स्पेशल के चलने से छठ पर धनबाद से बिहार गए यात्रियों को लौटने का ठोस विकल्प मिल गया है। इस स्पेशल ट्रेन में सेकेंड सीटिंग के अलावा स्लीपर और थर्ड एसी की बोगियां जोड़ी जाएंगी। डाउन दिशा के लिए शुरू हुई बुकिंग पहले दिन सुस्त रही। लोग छठ के बाद के तिथियों में रिजर्वेशन करा रहे हैं।
 
मौर्य के सात स्टॉपेज पर नहीं रुकेगी स्पेशल : मौर्य एक्सप्रेस हटिया से गोरखपुर के बीच 47 स्टेशनों पर रुकती है। लेकिन मौर्य स्पेशल सिर्फ 40 स्टेशनों पर ही रुकेगी। पूर्व से चल रही मौर्य की सात स्टॉपेजों पर कैंची चला दी गई है। इसमें बराकर, कुल्टी, बढ़ैया, कर्पूरीग्राम, छपरा कचहरी, जीरादेई और बनकट्टा स्टेशन शामिल हैं। देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के जन्मभूमि जीरादेई में ट्रेन नहीं रुकने से धनबाद के लोग मायूस हैं। हालांकि इन स्टेशनों की टिकट बुकिंग के आधार पर ठहराव तय किया गया है।
 
चुकाना होगा भारी भरकम किराया : मौर्य स्पेशल में फेस्टिवल चार्ज वसूला जा रहा है। लिहाजा इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए यात्रियों को भारी भरकम किराया चुकाना होगा। सेकेंड सीटिंग का न्यूनतम किराया भले ही 75 रुपए तय किया गया है, लेकिन सामान्य दूरी तय करने के लिए यात्रियों को स्लीपर में कम से कम 385 और थर्ड एसी में 1050 रुपए देने होंगे। गोरखपुर से धनबाद का किराया सेकेंड सीटिंग में 240, स्लीपर में 484 और थर्ड एसी में 1,315 रुपए निर्धारित किया गया है।

संबंधित खबरें