DA Image
14 जुलाई, 2020|9:49|IST

अगली स्टोरी

बोकारो : 23 मई से सदर अस्पताल में होगी कोरोना की इमरजेंसी जांच

बोकारो में इमरजेंसी मरीजों को अब कोरोना टेस्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए बोकारो सदर अस्पताल में कोरोना वायरस टेस्ट के लिए ट्रू नैट मशीन इंस्टॉल हो रहा है। 
23 मई से सदर अस्पताल में कोरोना की जांच शुरू हो जाएगी। यहां न सिर्फ गर्भवती की जांच होगी, बल्कि इमरजेंसी मरीजों का भी इलाज कोरोना टेस्ट होने के बाद जल्द ही शुरू हो सकेगा। वहीं, सामान्य रूप से होनेवाले टेस्ट पूर्व की भांति धनबाद स्थित पीएमसीएच में ही किए जाएंगे।

पहली प्राथमिकता इमरजेंसी मरीज : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में स्थापित इस मशीन की पहली प्राथमिकता इमरजेंसी मरीजों की कोरोना जांच करनी है। उसके बाद ही रूटीन जांच की जाएगी। कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच की सुविधा मिलने से कल तक जो चिकित्सक रेड जोन से आई गर्भवती महिलाओं का नॉर्मल डिलीवरी या सिजेरियन करने या किसी तरह के ऑपरेशन करने से कतराते थे, अब ऐसा नहीं होगा। जांच रिपोर्ट तुरंत आने से चिकित्स को संक्रमण का भय होगा नहीं रहेगा। 

52 मिनट में आएगी रिपोर्ट : यह मशीन मरीज के स्वाब की जांच रिपोर्ट महज 52 मिनट में जारी करेगी। रिपोर्ट के बाद चिकित्सक अपनी सुविधा अनुसार मरीज का इलाज करने में कामयाब होंगे। जबकि वर्तमान में निजी लैब के साथ-साथ धनबाद स्थित पीएमसीएच में कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने में कई दिन लग जा रहे हैं। ऐसे में मरीजों का न तो आवश्यक ऑपरेशन हो पा रहा था और न ही चिकित्सक मरीज का सही तरीके से इलाज ही कर पा रहे। हालांकि प्रारंभिक चरण में सदर अस्पताल के मरीजों को ही इसकी सुविधा मिलेगी। इस बाबत सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने कहा कि अन्य अस्पतालों के लिए यह जांच की सुविधा पर आगे विचार किया जाएगा। हालांकि बोकारो जनरल अस्पताल में फिलहाल कोरोना की जांच की सुविधा नहीं है। जिस कारण अस्पताल प्रबंधन की ओर से फिलहाल आवश्यक ऑपरेशन ही जारी रखा है। 

पॉजिटिव मरीज मिलने पर क्रॉस चेकिंग : ट्रू नैट मशीन से जांच के बाद यदि किसी मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसे दोबारा जांच के लिए पीएमसीएच धनबाद या दूसरे लैब में पूर्व की भांति भेजा जाएगा। वहीं, दूसरी ओर सामान्य कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच पीएमसीएच में चलती रहेगी। मिनी मशीन होने के कारण इससे सिर्फ इमरजेंसी मरीजों की जांच की जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bokaro: Emergency investigation of Corona to be held at Sadar Hospital from May 23