ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडजमीन घोटाला: छवि-अमित पर 12 को होगी चार्जशीट, ईडी ने पूरी की तैयारी

जमीन घोटाला: छवि-अमित पर 12 को होगी चार्जशीट, ईडी ने पूरी की तैयारी

रांची में सेना जमीन घोटाले समेत अन्य भूमि घोटालों में ईडी सोमवार को पहली चार्जशीट दायर करेगी। चार्जशीट में जिन लोगों के नाम शामिल होंगे उनमें कारोबारी दिलीप घोष, प्रेम प्रकाश शामिल हैं।

जमीन घोटाला: छवि-अमित पर 12 को होगी चार्जशीट, ईडी ने पूरी की तैयारी
Sneha Baluniमुख्य संवाददाता,रांचीSat, 10 Jun 2023 05:24 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची में सेना जमीन घोटाले समेत अन्य भूमि घोटालों में ईडी सोमवार को पहली चार्जशीट दायर करेगी। सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन व कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल का नाम शामिल होगा। सूत्रों की मानें तो ईडी ने आरोप पत्र दाखिल करने की तैयारी पूरी कर ली है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चार्जशीट में जिन लोगों के नाम शामिल होंगे उनमें हाल ही में गिरफ्तार कारोबारी दिलीप घोष, जेल में अवैध खनन के मामले में बंद प्रेम प्रकाश शामिल हैं। इसके अलावा जमीन घोटाले में गिरफ्तार हो चुके कोलकाता से फर्जी कागजात तैयार करने वाले अफसर अली, बड़गाईं के तत्कालीन राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद समेत अन्य गिरफ्तार आरोपियों के नाम भी नाम चार्जशीट में शामिल होंगे।

जमीन घोटाले में ईडी ने 13 अप्रैल को जमीन के फर्जी कागजात बनाने वाले अफसर समेत सात को गिरफ्तार किया था। चार्जशीट दायर करने के पहले ईडी ने इस मामले में अमित व दिलीप घोष को रिमांड पर लिया है। टीम अमित व दिलीप को लेकर ईडी के रांची दफ्तर पहुंची है। जहां दोनों से पूछताछ हो रही है।

ईडी ने शुरुआती जांच में पाया है कि सेना की 4.55 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री फर्जी तरीके से जगतबंधु टी एस्टेट को की गई थी। इसके निदेशक दिलीप घोष हैं, लेकिन असली खरीद बिक्री से अमित लाभान्वित हुए हैं। जांच में पाया गया है कि अमित अग्रवाल ने जगतबंधु कंपनी के खाते में कैश 4.67 करोड़ डलवाए थे, इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी में 4.13 करोड़ ट्रांसफर करवाए।

कोलकाता से दबोचा गया था अमित अग्रवाल

जमीन घोटाले से जुड़े मामले में कारोबारी अमित अग्रवाल को कोलकाता से दबोचा गया था। उसी दिन जगतबंधु टी इस्टेट के दिलीप घोष को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था। दोनों लोग आपस में रिश्तेदार बताए जाते हैं।

इनपर भी आरोप पत्र किया जाएगा दाखिल

खनन घोटाले में गिरफ्तार प्रेम प्रकाश, जगतबंधु टी इस्टेट के दिलीप घोष, जमीन घोटाले के आरोपी अफसर अली, बड़गाईं अंचल के पूर्व सीआई भानु प्रताप के नाम शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

अमित और दिलीप तीन दिन की ईडी रिमांड पर

सेना की जमीन घोटाले में गिरफ्तार अमित अग्रवाल और दिलीप घोष से ईडी तीन दिनों तक पूछताछ करेगी। ईडी के विशेष न्यायाधीश दिनेश राय की कोर्ट ने तीन दिनों के रिमांड की इजाजत दे दी है। हालांकि अमित और दिलीप के अधिवक्ता विद्युत चौरसिया ने रिमांड मांगे जाने का कोर्ट में विरोध किया। दूसरी ओर ईडी के विशेष लोक अभियोजक शिव कुमार ने कोर्ट को बताया कि अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वे जमीन घोटाले के मास्टरमाइंड हैं। ऐसे में इनसे पूछताछ जरूरी है। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने तीन दिन की रिमांड को मंजूरी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें