DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडसीएम हेमंत सोरेन की अगुवाई में अमित शाह के साथ जातीय जनगणना और सरना धर्म कोड पर सर्वदलीय बैठक आज

सीएम हेमंत सोरेन की अगुवाई में अमित शाह के साथ जातीय जनगणना और सरना धर्म कोड पर सर्वदलीय बैठक आज

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरोMalay Ojha
Sun, 26 Sep 2021 12:27 AM
सीएम हेमंत सोरेन की अगुवाई में अमित शाह के साथ जातीय जनगणना और सरना धर्म कोड पर सर्वदलीय बैठक आज

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के साथ रविवार शाम चार बजे जातीय जनगणना और सरना धर्म कोड को जनगणना में शामिल करने की मांग को लेकर मिलेगा। मुख्यमंत्री इस बैठक के लिये शनिवार को दिल्ली पहुंच गये हैं। 

झामुमो की तरफ से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, भाजपा से प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, आजसू से सुदेश महतो, राजद से श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, भाकपा माले से विधायक विनोद कुमार सिंह, एनसीपी से कमलेश सिंह, सीपीएम से सुरेश मुंडा, एमसीसी से अरुप चटर्जी, सीपीआई की ओर से पूर्व लोकसभा सदस्य भुवनेश्वर मेहता 11 सदस्यीय सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल शामिल हैं।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि जनणगना में सरना धर्म कोड का अलग कॉलम शामिल करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से झारखंड विधानसभा से पारित करके केंद्र सरकार को पूर्व में भेजा जा चुका है। इसके साथ ही देश में जातीय जनगणना भी होनी चाहिए। बैठक में इस मांग से संबंधित ज्ञापन सौंपा जाएगा। झामुमो के केंद्रीय महासचिव ने कहा कि भाजपा सरना धर्म कोड के प्रस्ताव पर सदन में सहमति दे चुकी है। सर्वदलीय बैठक में भाजपा का शामिल होना अपेक्षित था। 

भाजपा भी होगी बैठक में शामिल

सर्वदलीय बैठक में भाजपा का प्रतिनिधित्व भी होगा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि वह इस बैठक में मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने उन्हें पत्र भेजकर बात करके आमंत्रित किया। वह सर्वदलीय बैठक में पार्टी नेतृत्व के निर्णय के अनुसार शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले तक सर्वदलीय बैठक में भाजपा की ओर से प्रतिनिधित्व को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। 

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें