ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडअलकतरा घोटालाः ईडी ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति, पल्सर प्लाजा में कार्रवाई

अलकतरा घोटालाः ईडी ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति, पल्सर प्लाजा में कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने अलकतरा घोटाले में बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। ईडी की टीम ने रांची के लाइन टैंक रोड स्थित पल्सर प्लाजा के पांचवे तल्ले पर स्थित दो अचल संपत्तियों को जब्त किया है। ईडी के...

अलकतरा घोटालाः ईडी ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति, पल्सर प्लाजा में कार्रवाई
रांची। मुख्य संवाददाताWed, 12 May 2021 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने अलकतरा घोटाले में बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। ईडी की टीम ने रांची के लाइन टैंक रोड स्थित पल्सर प्लाजा के पांचवे तल्ले पर स्थित दो अचल संपत्तियों को जब्त किया है। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, जब्त अचल संपत्ति का बाजर मूल्य तीन करोड़ से अधिक है, जबकि उसकी खरीद 1.34 करोड़ में 13 जून 2011 को की गई थी। अलकतरा घोटाले में ईडी ने यह कार्रवाई की है।

इससे पहले ईडी ने इस मामले में 3.91 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। बुधवार को ईडी ने रांची और रामगढ़ में कुल तीन संपत्तियों को जब्त किया है। तीनों संपत्ति मेसर्स क्लासिक कोल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स क्लासिक मल्टीप्लेक्स प्राइवेट लिमिटेड और कंपनी के निदेशक पवन कुमार सिंह(अब मृत) के नाम पर है। मामले में पथ निर्माण विभाग के 12 इंजीनियरों की मिलीभगत की बात पूर्व में जांच में सामने आयी थी। सीबीआई एसीबी सभी के खिलाफ पूर्व में कार्रवाई कर चुकी है। सीबीआई जांच पूरी होने के बाद ईडी ने अलग से प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग का मामला दर्ज किया था। 

कोल कंपनियों के नाम पर बनाया फर्जी कागजात
कंपनियों को अलकतरा की खरीद एचपीसीएल, आईओसीएल, बीपीसीएल जैसी सरकारी कंपनियों से करनी थी। लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया। कंपनी के निदेशक ने एचपीसीएल रामनगर के नाम पर फर्जी कागजात बनवाकर इसे पथ निर्माण विभाग में जमा कराया। 4630 मिट्रिक टन अलकतरा की खरीद में फर्जीवाड़ा कर कंपनी ने 6.88 करोड़ का घोटाला किया। इसके बाद इन पैसों का निवेश अचल संपत्तियों की खरीद में किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें