Alert titli cyclone hurricane is coming towards jharkhand - अलर्ट: झारखंड की ओर बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान 'तितली' DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलर्ट: झारखंड की ओर बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान 'तितली'

Title Hurricane

बंगाल की खाड़ी में गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र मंगलवार सुबह 11.30 बजे 'तितली' चक्रवाती तूफान बन गया। इस तूफान के और तीव्र होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान के 11 अक्तूबर की दोपहर तक ओडिशा के गोपालपुर पहुंचने का अनुमान है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश में तूफान का असर ज्यादा दिखेगा। तेज हवाएं चलेंगी और झमाझम बारिश होगी।

झारखंड में असर आज से
झारखंड में 'तितली' तूफान का असर बुधवार से दिखने के आसार हैं। दक्षिण झारखंड में 11 और 12 अक्तूबर को तेज बारिश हो सकती है। शेष जगहों पर मध्यम और हल्के दर्जे की बारिश की संभावना है। बुधवार को जमशेदपुर और आसपास में बारिश का क्रम शुरू होगा।

पाकिस्तानी नाम है 'तितली'
पाकिस्तानी मौसम वैज्ञानिकों ने 'तितली' चक्रवाती तूफान का नाम दिया है। 'लुबान' चक्रवाती तूफान का नामकरण ओमान और 'दाए' चक्रवाती तूफान का नामकरण म्यांमार के मौसम वैज्ञानिकों ने रखा। मानसून खत्म होते ही चक्रवाती तूफान बनने की स्थिति अनुकूल बनी हुई है।

तापमान में आएगी गिरावट
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून के बाद सारी निगाहें तूफान और उसकी गति पर टिकी हैं। तूफान के प्रभाव से कोल्हान में तापमान में गिरावट की संभावना है। दिनभर बादल छाए रहने से सर्दी का अहसास होगा। नवरात्र के साथ शरद ऋतु परवान चढ़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Alert titli cyclone hurricane is coming towards jharkhand