ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडदिल्ली की तिहाड़ जेल जाएगा अलकायदा का आतंकी कलीम

दिल्ली की तिहाड़ जेल जाएगा अलकायदा का आतंकी कलीम

अलकायदा के आतंकवादी कलीम को तिहाड़ जेल भेजा जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जल्द इसके लिए शहर पहुंचने वाली। वह तिहाड़ जेल ले जाने के संदर्भ में कलीमुद्दीन की रिमांड अर्जी...

दिल्ली की तिहाड़ जेल जाएगा अलकायदा का आतंकी कलीम
संवाददाता, जमशेदपुर।Wed, 16 Oct 2019 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अलकायदा के आतंकवादी कलीम को तिहाड़ जेल भेजा जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जल्द इसके लिए शहर पहुंचने वाली। वह तिहाड़ जेल ले जाने के संदर्भ में कलीमुद्दीन की रिमांड अर्जी अदालत में दाखिल करेगी। इससे पहले जमशेदपुर के सामी को दिल्ली स्पेशल सेल की टीम ने मेवात से गिरफ्तार किया था और उसे तिहाड़ जेल में बंद किए हुए है। 

इसके अलावा अब्दुल रहमान कटकी को भी इसी टीम ने ओडिशा के कटक स्थित जगतपुर से पकड़ा था। इन दोनों के खिलाफ दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने जो आरोप पत्र दाखिल किया है, उसमें कलीम का नाम है। कलीम के बारे में बताया गया कि वह अब्दुल रहमान कटकी और सामी के बीच का संपर्क सूत्र था। कलीम के मदरसे में ही सामी, सुफियान की कटकी से मुलाकात होती थी। इस आरोप पत्र के आधार पर कलीम को भी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पहले पूछताछ की थी। इसमें सामी अब्दुल रहमान कटकी के बीच के संपर्कों के बारे में भी पता चला था।

इधर, झारखंड एटीएस द्वारा कलीम को पकड़े जाने के बाद उसे बिष्टूपुर थाना में अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेंट के खिलाफ दर्ज एफआईआर के आधार पर जेल तो भेजा गया है, लेकिन उस पर अनुसंधान दिल्ली स्पेशल सेल पुलिस की टीम भी कर रही है। आतंकियों के खिलाफ जो कार्रवाई की गई है, उसमें बताया गया है कि कलीमुद्दीन एक ऐसा सूत्र था, जो जमशेदपुर में अब्दुल रहमान कटकी को पनाह देकर झारखंड ही नहीं, बल्कि दूसरे राज्य के युवाओं को भी जोड़ता था।

आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े होने के संदेह में मौलाना कलीमुद्दीन मुजाहिरी उर्फ कलीम को 22 सितंबर को एटीएस ने गिरफ्तार किया है। वह मागनो के जवाहरनगर रोड नंबर 12 जहूर बागान का निवासी है। अपने आवास के ग्राउंड फ्लोर में जामिया मोहम्मद बिन अब्दुल्लाह नाम से मदरसा संचालित करता था, जिसका प्राचार्य कलीम ही था।

एक्यूआईएस: तालिबान से जुड़ा यह संगठन अलकायदा का ही अंग है, जो पाकिस्तान में स्थापित है। इसकी कार्रवाई के दायरे वाले देश भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान हैं। इसने भारत के लिए एक संगठन बनाया है, जिसका नाम केयादत अल जेहाद नाम दिया गया है।

कौन हैं एक्यूआईएस में
भारत मूल का आसिम उमर इस आतंकी संगठन का प्रमुख है। उसके अलावा इसकी कोर कमेटी में पांच सदस्य हैं। आसिम उमर का सीधा संबंध दिल्ली में पिछले दिनों पकड़े गए आसिफ और कटक से गिरफ्तार मौलाना अब्दुल रहमान कटकी से है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें