ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडकिशोरी की मौत के बाद सैंपल जांच के लिए भेजा

किशोरी की मौत के बाद सैंपल जांच के लिए भेजा

देवघर सदर अस्पताल में शनिवार रात 14 वर्षीया किशोरी की इलाज के दौरान मौत हो गयी। किशोरी की मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया। डॉक्टर व नर्स के साथ परिजनों ने मारपीट की। डीएस डॉ. एस के...

किशोरी की मौत के बाद सैंपल जांच के लिए भेजा
देवघर। हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Mar 2020 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

देवघर सदर अस्पताल में शनिवार रात 14 वर्षीया किशोरी की इलाज के दौरान मौत हो गयी। किशोरी की मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया। डॉक्टर व नर्स के साथ परिजनों ने मारपीट की। डीएस डॉ. एस के मेहरोत्रा ने बताया कि किशोरी को सांस लेने में तकलीफ होने की समस्या पर इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया था। डॉ. रवि कुमार व स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा इलाज शुरू किया गया, लेकिन कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई। उसके बाद परिजन उग्र हो गए और हंगामा करने लगे। उन्होंने बताया कि किशोरी 10 दिन पहले ही कोलकाता से देवघर आई थी। घटना के बाद अस्पताल के डॉक्टर सहित अन्य कई स्वास्थ्यकर्मी भी अस्पताल छोड़कर भाग निकले। घटना की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को शांत कराया। उधर दूसरे दिन रविवार को मामले को लेकर डीसी नैंसी सहाय ने प्राथमिकी के निर्देश दिये। उस आलोक में 2 अलग-अलग केस नगर थाना में दर्ज कराया गया है। वहीं डीसी के निर्देश पर एसडीएम विशाल सागर मामले की जांच के लिए सदर अस्पताल पहुंचे। सीएस सहित डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक कर जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों के समक्ष किशोरी की मौत की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट कराया, उसे सोमवार को जांच के लिए रांची भेज दिया है, रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है।

3 डॉक्टर व 10 स्वास्थ्य कर्मियों को स्वीकृति
शनिवार रात्रि इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंची किशोरी की इलाज के दौरान हुई मौत के मामले में उसका इलाज करने वाले डॉक्टर रवि कुमार ने मरीज के कोविड 19 कोरोना से संक्रमित होने की आशंका जताते हुए सेल्फ क्वॉरेंटाइन पर जाने के लिए सिविल सर्जन को पत्र लिखा। जिक्र है कि 14 वर्षीय किशोरी को परिजन इमरजेंसी में सांस की तकलीफ के साथ इलाज कराने वहां पहुंचे थे। किशोरी में कोविड 19 से  संक्रमित होने की प्रबल संभावना थी। उसको देखते हुए तुरंत मरीज को रात्रि 8:10 पर भर्ती कर आईसोलेशन वार्ड भेजा। आइसोलेशन वार्ड में ऑक्सीजन लगाने के तुरंत बाद 8:20 से 8:25 बजे रात्रि उसकी मौत हो गई। उसके बाद मरीज के रिश्तेदार ने उनके साथ हाथापाई की और उनका गाउन व मास्क फाड़ दिया। उनके गले पर हाथ से नोच लिया। पत्र में यह भी जिक्र किया गया है कि कोविड 19 के स्ट्रांग सस्पेक्टेड होने के कारण उन्हें खुद को 14 दिन सेल्फ क्वॉरेंटाइन में रखना पड़ेगा व समाज हित को देखते हुए मरीज व रिश्तेदार का सैंपल जांच के लिए भेजने की भी मांग की। पत्र की प्रतिलिपि सदर अस्पताल के उपाधीक्षक, उपायुक्त देवघर, स्वास्थ्य मंत्री झारखंड, मुख्यमंत्री झारखंड व प्रधानमंत्री कार्यालय को भी भेजा है। उधर तीन डॉक्टर सहित 10 स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारेंटाईन की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है।

एएनएम ने नगर थाना में दी शिकायत
शनिवार रात्रि मरीज के परिजनों द्वारा डॉक्टरों व एएनएम के साथ मारपीट करने के मामले में एएनएम शशिकला कुमारी ने घटना को लेकर नगर थाना में शिकायत दी है। नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत बेलाबागान निवासी ने शिकायत में जिक्र किया है कि वह वर्तमान में एएनएम के पद पर सदर अस्पताल देवघर में पदस्थापित हैं। 28 मार्च को अपनी ड्यूटी पर पूर्वाह्न दो से रात नौ बजे तक के लिए डीवीडी आइसोलेशन वार्ड में कार्यरत थी। उसी क्रम में एक किशोरी को 8:30 बजे रात्रि में इलाज के लिए भर्ती किया गया। मरीज की स्थिति उस समय बहुत गंभीर थी। उस दौरान डॉ. रवि कुमार वहां पहुंचे और जांच की तो युवती को ऑक्सीजन लगाने कहा। 10 मिनट के बाद मरीज की मौत हो गई। उसके बाद मरीज की मां व परिजन को इसकी सूचना दी गई जो वार्ड के बाहर ही खड़े थे। सूचना मिलते ही मृतका की मां व अन्य द्वारा उनके साथ गाली-गलौज करते हुए जान मारने की नीयत से गला दबाने का प्रयास किया गया व मारपीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया। मारपीट के क्रम में गले से सोने की चेन व कानबाली व नाक का आभूषण जबरन छीनकर अपने पास रख लिया। मामले में उन्होंने शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। शिकायत के आधार पर पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें