ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडकस्तूरबा की तर्ज पर चलेंगे समर्थ आवासीय स्कूल

कस्तूरबा की तर्ज पर चलेंगे समर्थ आवासीय स्कूल

राज्य के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की तर्ज पर  समर्थ आवासीय विद्यालयों  का भी संचालन किया जायेगा।  आठ जिलों में चलने वाले समर्थ आवासीय विद्यालयों बायोमेट्रिक अटेंडेंस...

कस्तूरबा की तर्ज पर चलेंगे समर्थ आवासीय स्कूल
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीThu, 13 Sep 2018 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की तर्ज पर  समर्थ आवासीय विद्यालयों  का भी संचालन किया जायेगा। 
आठ जिलों में चलने वाले समर्थ आवासीय विद्यालयों बायोमेट्रिक अटेंडेंस होगा और सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे। साथ ही सुबह से लेकर शाम तक में तीन बार अटेंडेंस की व्यवस्था होगी। इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने आठ जिलों को निर्देश दे दिया है। उन्होंने रांची, सरायकेला-खरसावां, गोड्डा, गिरिडीह, पश्चिमी सिंहभूम, लातेहार, गढ़वा और कोडरमा के समर्थ आवासीय विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन नहीं होने पर भी चिंता जतायी है। संबंधित उपायुक्त को शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि वित्तीय वर्ष 2016-17 से ही सरायकेला व गोड्डा में और वर्ष 2017-18 से गिरिडीह, लातेहार, पश्चिमी सिंहभूम, रांची के आवासीय विद्यालय में नामांकन सीट पर अभी तक सौ फीसदी नामांकन नहीं हो सका है।

समर्थ आवासीय विद्यालय में इनका होगा नामांकन : समर्थ आवासीय विद्यालयों में नक्सल प्रभावित परिवार के बच्चों, अनाथ बच्चों, मानव तस्करी से प्रभावित परिवार के छह से 14 साल के बच्चों का नामांकन होता है। इसका संचालन केंद्र और राज्य सरकार की ओर से संयुक्त रूप से होता है।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें