ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसरायकेला के कुकड़ू हाट में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या में  शामिल चार नक्सली गिरफ्तार

सरायकेला के कुकड़ू हाट में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या में  शामिल चार नक्सली गिरफ्तार

सरायकेला-खरसावां जिले के कुकड़ू हाट में 14 जून की शाम हमला कर पांच पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल चार नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से हमले में प्रयुक्त दो बाइक भी बरामद की गई...

सरायकेला के कुकड़ू हाट में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या में  शामिल चार नक्सली गिरफ्तार
संवाददाता, आदित्यपुर(जमशेदपुर)।Sun, 21 Jul 2019 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

सरायकेला-खरसावां जिले के कुकड़ू हाट में 14 जून की शाम हमला कर पांच पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल चार नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से हमले में प्रयुक्त दो बाइक भी बरामद की गई है। नक्सलियों के पास से मोबाइल भी बरामद किया गया है, जिसका इस्तेमाल उन्होंने घटना से पहले और बाद में पुलिस की गतिविधियों की सूचना देने के लिए किया था। 
इसकी जानकारी शनिवार दोपहर आदित्यपुर स्थित ऑटो कलस्टर सभागार में सरायकेला-खरसावां जिले के एसपी कार्तिक एस ने दी। उन्होंने बताया कि पूरी घटना की साजिश सीपीआई माओवादियों की सेंट्रल कमेटी के सदस्य पातिराम मांझी उर्फ अनल दा उर्फ रमेश ने अरहंजा जंगल में रची थी। उसने इस घटना के लिए  21 सदस्यीय तीन नक्सली दस्तों का इस्तेमाल किया था। इस हमले में नक्सली महाराज प्रमाणिक, अमित मुंडा और अतुल का दस्ता शामिल था। हत्या के लिए वे पहले से पिस्तौल अपने साथ लेकर आए थे, लेकिन हमले में इस्तेमाल चाकू व दूसरे धारदार हथियारों को कुकड़ू हाट से ही खरीदा था। एक पुलिसवाले को चार- चार नक्सलियों ने पकड़ रखा था। पहले उनका हथियार छीन लिया गया, फिर चाकू और गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई। एसपी ने बताया कि पुलिसवालों पर हमले की रेकी नक्सलियों ने 31 मई से ही शुरू कर दी थी और 14 जून को हमला किया। 
ये नक्सली हुए हैं गिरफ्तार : गिरफ्तार नक्सलियों में सुनील टुडू (हेसाकोचा चौका), बुधराम मार्डी (बारुडीह ईचागढ), श्रीराम मांझी ( चुटियाखाल चौका) और रामू उर्फ रामनरेश लोहरा (हेसाकोचा चौका) शामिल हैं। इनके पास से हमले में शहीद जवान युद्धिष्ठिर का मोबाइल भी बरामद किया गया है। 
यह थी घटना : सरायकेला-खरसावां जिले के तिरुलडीह थाना क्षेत्र के कुकड़ू हाट में 14 जून की शाम पुलिस का गश्ती दल पहुंचा था। यहां की एक दुकान पर पुलिसकर्मी चाय-नाश्ता कर रहे थे। इस दौरान वहां पहले से घात लगाए नक्सलियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला बोल दिया। नक्सलियों ने पांच जवानों को मौत के घाट उतार दिया और दो इंसास और दो पिस्तौल लूटकर भाग गए थे। पांच बाइक पर सवार होकर नक्सली हमला करने आए थे। इस हमले में दो एएसआई और तीन जवान शहीद हुए थे। जबकि पुलिस गाड़ी के चालक ने मौके से भागकर जान बचाई थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें