अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खु्शखबरी: झारखंड में 21 हजार शिक्षकों को 15 नवंबर को नियुक्ति पत्र मिलेगा

jharkhand teacher

झारखंड के स्थापना दिवस पर 21 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। 15 नवंबर को राजधानी में आयोजित होने वाले समारोह में अभ्यर्थियों को यह नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री रघुवर दास के हाथों सौंपा जायेगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने अक्तूबर महीने के अंत तक सारी प्रक्रिया पूरी करने का डेटलाइन तय किया है। 

वर्तमान में हाई और प्लस टू स्कूलों में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से चयन प्रक्रिया चल रही है। कई विषयों में अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया जा चुका है, जबकि कई विषयों के सर्टिफिकेट वेरिफिरेशन हो रहा है। उधर, प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में भी हाईकोर्ट के निर्देश के बाद शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। वैसे जिले जहां दो-चार काउंसेलिंग के बाद इसकी प्रक्रिया रोक दी गई थी, वहां फिर से काउंसेलिंग की तैयारी चल रही है। इसके लिए विभाग ने जिलावार-विषयवार रिक्तियां तलब की हैं। पुरानी रिक्तियों के आधार पर ही जिलों में सितंबर-अक्तूबर में एक बार काउंसिलिंग शुरू होगी और अभ्यर्थियों का चयन होगा। स्कूली शिक्षा व सक्षारता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि अगस्त महीने तक पांच हजार अभ्यर्थियों की और अक्टूबर तक बचे 16 हजार अभ्यर्थियों के चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

15,698 शिक्षकों की ही हो सकी है नियुक्ति 
राज्य में 2014 से प्रारंभिक स्कूलों में 15,698 शिक्षकों की ही नियुक्ति हो सकी है। प्राथमिक स्कूलों 12,486 और मिडिल स्कूलों में 3,212 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। इस नियुक्ति प्रक्रिया में 2016 में हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) में पास अभ्यर्थियों को शामिल नहीं किया गया है, जबकि 2013 के टेट पास अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की मान्यता में इसी साल मई में खत्म हो चुकी है। ऐसे में सरकार इन अभ्यर्थियों को एक अंतिम मौका दे सकती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:21 thousand teachers to get joining letter on 21 November 2018 in jharkhand