2 lakh devotees at the Deogarh jharkhand - देवघर में ढाई लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा का जलाभिषेक, 15 किलोमीटर तक लगी कतार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देवघर में ढाई लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा का जलाभिषेक, 15 किलोमीटर तक लगी कतार

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ के दरबार में सावन के पहले सोमवार पर भारी भीड़ उमड़ी। करीब 2.5 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा पर जलार्पण किया। उधर, बासुकीनाथ में 90 हजार तक श्रद्धालु पहुंचे।
रविवार रात से ही कतार लगनी शुरू हो गयी थी। रात लगभग 12 बजे के बाद कतार 15 किलोमीटर दूर कुमैठा पहुंच गई। बोल-बम के जयघोष के बीच भोर हो गयी और कांवरियों रेला गर्भगृह की तरफ बढ़ता गया। बच्चे, बूढ़े, महिलाएं, युवा सभी गेरुआ वस्त्र बोल बम महामंत्र के साथ बढ़ते चले जा रहे थे। प्रात: 3:5 बजे बाबा मंदिर का पट खुला। पुरोहितों की कांचा जल पूजा और सरकारी पूजा के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए सुबह 3:45 बजे से मंझला खण्ड और बाबा मंदिर प्रांगण में निकास द्वार के पास लगे बाह्य अरघा के माध्यम से जलार्पण शुरू हुआ। श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार मंदिर की ओर बढ़ते रहने का परिणाम हुआ कि प्रात: सात बजे तक कुमैठा से कतार खत्म होने लगी। देखते-देखते लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर नंदन पहाड़ तक कांवरियों की कतार पूरे दिन रही। श्रद्धालुओं को रूट लाइन से होते हुए नेहरू पार्क पांडाल और फिर वहां से क्यू-कॉम्पलेक्स होते हुए फुट ओवरब्रिज के माध्यम से बाबा मंदिर गर्भगृह तक भेजा जा रहा था।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2 lakh devotees at the Deogarh jharkhand