ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड15 अगस्त : स्वतंत्रता दिवस पर बच्चे नहीं आएंगे स्कूल, सिर्फ शिक्षक करेंगे झंडोत्तोलन

15 अगस्त : स्वतंत्रता दिवस पर बच्चे नहीं आएंगे स्कूल, सिर्फ शिक्षक करेंगे झंडोत्तोलन

कोरोना महामारी की वजह से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं आएंगे। सीमित संख्या में शिक्षक और विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य अपने-अपने स्कूलों में झंडोत्तोलन करेंगे। शिक्षक...

15 अगस्त : स्वतंत्रता दिवस पर बच्चे नहीं आएंगे स्कूल, सिर्फ शिक्षक करेंगे झंडोत्तोलन
हिन्दुस्तान ब्यूरो, रांचीSun, 09 Aug 2020 05:50 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी की वजह से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं आएंगे। सीमित संख्या में शिक्षक और विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य अपने-अपने स्कूलों में झंडोत्तोलन करेंगे। शिक्षक झंडोत्तोलन की तस्वीर और वीडियो तैयार कर उसे डीजी-साथ के व्हाट्सएप ग्रुप में बच्चों को उपलब्ध कराएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए गाइडलाइन तैयार किए गए हैं। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद अगले सप्ताह इसके गाइडलाइन जारी करेगा।

जिला स्तर पर जहां उपायुक्तों ने पहले ही स्वतंत्रता दिवस सोशल डिस्टेंसिंग में मनाने का निर्णय लिया है। इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी और रैली का आयोजन नहीं होगा। स्कूलों में अधिकतम 5 लोग, जिसमें शिक्षक विद्यालय प्रबंध समिति व विद्यालय प्रबंध विकास समिति के सदस्य शामिल होंगे। झंडोत्तोलन कार्यक्रम के बाद किसी प्रकार की मिठाई, चॉकलेट या अन्य सामग्री का वितरण नहीं किया जाएगा। नहीं झंडे में फूल का इस्तेमाल किया जाएगा।

हर स्कूल झंडोत्तोलन की तस्वीर और वीडियो तैयार करेंगे और उसे व्हाट्सएप के जरिए बच्चों को उपलब्ध कराएंगे। इससे स्कूली बच्चों को झंडोत्तोलन में शामिल नहीं होने का मलाल नहीं रहेगा और वह मोबाइल के जरिए अपने स्कूल का ध्वजारोहण देख सकेंगे। इसके अलावा कई जिलों में प्लास्टिक के झंडे पर मैन रखने का निर्देश दिया गया है। किसी के हाथ या फिर वाहनों पर प्लास्टिक का झंडा ना हो।

ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित
स्वतंत्रता दिवस को लेकर सभी स्कूलों में ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी होंगी। इसमें अगले सप्ताह स्वतंत्रता दिवस विषय पर चित्रांकन, लेख, कविता बच्चे लिख सकेंगे। हर जिले से तीनों विधाओं में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें