अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड में बिक्री कर के 10 चेकपोस्ट बनेंगे पर्यटन केंद्र 

झारखंड के पांच पड़ोसी राज्यों से जुड़ी दस सीमाओं पर हाल में बने चेक पोस्ट को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। जीएसटी लागू होने के बाद बॉर्डर के इन चेक पोस्टों का औचित्य खत्म हो गया है। इसलिए सरकार ने इन्हें पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। ये झारखंड के स्वागत द्वार भी होंगे। यहां झारखंड की संस्कृति, कला, व्यंजन पेश किए जाएंगे। 
पर्यटन केंद्रों पर पाइका छऊ, जदुर, नाचनी, नटुआ, अगनी, चौकारा, जामदा, घटवारी, मतहा जैसे लोक नृत्यों से सांस्कृतिक संध्या सजाने का इंतजाम किया जाएगा। प्राकृतिक रंगों से उकेरी घटवॉल, ओरांव, सोहराई, कोहबर चित्रकारी की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। यहां राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे देवघर वैद्यनाथ मंदिर, हुंडरू जलप्रपात, दलमा अभयारण्य, पलामू बाघ अभयारण्य, बेतला राष्ट्रीय उद्यान, पारसनाथ, छिनमस्तिके मंदिर, रजरप्पा आदि के बारे में भी बताया जाएगा। 
इन केंद्रों पर मटन के साथ धुसका का स्वाद मिलेगा। ग्रामीणों के हाथों तैयार  पिठा, उन्धी, आरिसा और चावल से बनी रोटी का स्वाद चखा जा सकेगा। अनरसा के मिठास का भी इंतजाम रहेगा। यह एक ऐसा स्थल होगा जहां झारखंड में कुछ समय व्यतीत कर पर्यटक राज्य के बारे में काफी कुछ जान सकेंगे। 
रेस्तरां से शॉपिंग तक
पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख राश बिहारी सिंह ने बताया कि सरकार ने चेक पोस्ट पर रेस्तरां-फूड कोर्ट, मोटल-डोरमेट्री, आपातकालीन सेवाएं, खेलकूद, शॉपिंग सेंटर, पार्किंग एरिया और मनोरंजन के साधनों का विकास करने के लिए पर्यटन विभाग, परिवन विभाग, वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। 
चेक पोस्ट जो पर्यटन केंद्र में होंगे तब्दील

  •   यूपी सीमा : गढ़वा में मुरीसेमर 
  •  बिहार बॉर्डर : कोडरमा का मेघातोरी, हजारीबाग का चोरदाहा
  •  प.बंगाल सीमा :  धुलियान रोड, चिरकुंडा और बोकारो का चास 
  • ओड़िशा सीमा : बहरागोड़ा के अलावा चाईबासा, सिमडेगा और रायडीह

हर चेकपोस्ट पर मौजूद सुविधाएं

  • ’ रसोई घर- दो से चार की संख्या में, विश्राम कक्ष- पांच से 10, ’ डोरमेट्री-एक से चार, ’पोर्टेबल केबिन- चार से 10 की संख्या में, ’ शौचालय-दो से चार, ’ कार्यालय - एक से दो की संख्या में हैं, ’ वाच टावर-दो से चार, ’ एलिवेटेड वाटर टैंक-4 से 6, ’ डीप बोर वेल-2 से 4, ’ जेनरेटर-10 से 20 केवीए तक के लगे हैं।  
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 checkposts of sales tax in Jharkhand to be built