ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सिमडेगाविश्व हाथ धुलाई दिवस: बच्चों ने धोया हाथ, बीमारी से बचाव का लिया संकल्प

विश्व हाथ धुलाई दिवस: बच्चों ने धोया हाथ, बीमारी से बचाव का लिया संकल्प

जिले के सभी विद्यालयों में सोमवार को हैंडवाश डे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों को स्‍वच्‍छता और बीमारी से बचाव की जानकारी दी गई। बच्चों को बताया गया कि अपने शरीर की सफाई के साथ साथ...

विश्व हाथ धुलाई दिवस: बच्चों ने धोया हाथ, बीमारी से बचाव का लिया संकल्प
हिन्दुस्तान टीम,सिमडेगाMon, 15 Oct 2018 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के सभी विद्यालयों में सोमवार को हैंडवाश डे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों को स्‍वच्‍छता और बीमारी से बचाव की जानकारी दी गई। बच्चों को बताया गया कि अपने शरीर की सफाई के साथ साथ पास-पड़ोस में भी सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खाना खाने से पहले दोनो हाथ को अच्छी तरह से धोने की भी अपील की गई। बताया गया कि हाथ नहीं धोने से हाथों की गंदगी पेट में चली जाती है। जिससे कई प्रकार के रोग से मनुष्य ग्रसित हो जाता है। इसलिए उन्होंने हाथ धुलाई दिवस पर छात्रों को विशेष रूप से जागरूक रहने की जरूरत बतलाई। मौके पर बच्चों को प्रतिदिन खाना खाने से पहले अपने हाथों की अच्छी तरह से धुलाई करने के लिए शपथ भी दिलाई गई। इसके बाद विद्यालय के छात्रों के बीच क्विज व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी सफल प्रतिभागियों को उपहार देकर सम्मानित किया गया। वहीं बच्चों को विशेष एमडीएम भी दिया गया। इधर शहर की राकीयकृत उर्दु मवि खैरनटोली में भी हाथ धुलाई का आयोजन किया गया। मौके पर प्राचार्य मौलाना तौकिर ने हाथ धुलाई से होने वाले फायदों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में अली इमाम, सज्जाद अली आदि उपस्थित थे।

प्रखंडों में भी बच्चों ने धोया हाथ

इधर जिले के पाकरटांड़, बानो, ठेठईटांगर, कुरडेग, बांसजोर, बोलबा आदि प्रखंडों के सभी स्कूलों में हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर बच्चों को साफ रहने के लिए शपथ दिलाई गई। वहीं पाकरटांड़ प्रखंड के राउउवि सिकरियाटाड़ में भी हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन कर बच्चों को स्वच्छता की जानकारी दी गई। मौके पर बिमारियों से बचाव की भी जानकारी दी गई। मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्‍यापक देवेन्‍द्र तिवारी, प्रमोद लकड़ा, बिलियम भेंगरा, संध्‍या तिर्की, सपना कुमारी, शोभा मिंज आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें