DA Image
19 जनवरी, 2021|4:50|IST

अगली स्टोरी

नुतन वर्ष के अवसर में लोग खूब थिरके, झूमे और नाचे

नुतन वर्ष के अवसर में लोग खूब थिरके, झूमे और नाचे

सिमडेगा जिला प्रतिनिधि

जिला मुख्यालय स्थित केलाघाघ पर्यटन स्थल पर काफी संख्या में जुटे लोगों ने स्वादिष्‍ट व्यंजनों का आनंद लेते हुए नए साल का स्वागत किया। नववर्ष का उत्साह कोरोना पर भारी दिखा। ठंड मे राहत देती धुप के बीच लोगों ने शहर के मधुवन डैम, ठेठईटांगर के राजाडेरा, घुमरी, बोलबा के दानगद्दी,पाकरटांड के बसतपुर,दोभाया डैम की ओर भी रुख किया। वहीं कोलेबिरा के कोलेबिरा डैम,लरबा डैम, गोबरधंसा, भंवरपहाड़, जलडेगा के सतकोठा, केरसई के बुद्धाधार,बानो के कोनसोदे आदि स्थानों पर धूमधाम से नए वर्ष का स्वागत किया गया। लोगों ने पिकनिक मनाई और एक-दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। हालांकि कोरोना के कारण अधिकतर लोग घरों में ही रहना पसंद किया। जिसके कारण कई पिकनिक स्‍पॉट में पिछले वर्षो की तुलना में लोगों की संख्‍या कम दिखी।

पिकनिक स्थल पर उमड़ी सैलानियों की भीड़

बानो में नववर्ष के मौके पर पिकनिक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ देखी गई। मुख्य रूप से सोदे घाट,पेरवाघाघ एवं बानो पंप हाउस में काफी संख्या में लोगो ने नववर्ष के स्वागत के लिए पिकनीक पर पहुचें। कोलेबिरा प्रखंड के बाघचंडी मंदिर एवं केतुगांधाम में भी श्रद्धालुओं की लम्बी लाईन लगी रही। वही लचरागढ़ के कुकलतस वन में भी काफी पर्यटक दिखाई पड़े।

धुम धड़ाके के साथ आया नववर्ष

कोलेबिरा प्रखंड में नववर्ष का त्योहार काफी धुमधाम से मनाया गया। युवा वर्ग में खासा उत्साह देखा गया। इस दौरान प्रखंड के बुढ़ा महादेव डैम, गोबरधंसा डैम और भंवर पहाड़ डैम में लोगो ने वनभोज का आनंद लिया। कुल मिलाकर नववर्ष का पहला दिन धुम धड़ाके के साथ सम्पन्न हो गया।

पिकनिक स्पॉट पर रही पर्यटकों की भीड़

नववर्ष के मौके पर एक जनवरी को ठेठईटांगर प्रखंड के विभिन्‍न पिकनिक स्पॉट पर पर्यटकों की भीड़ देखी गई। मौके पर राजाडेरा,पंडरीपानी के घुमरी,रेंगारी बुदाधार,छिंदानदी तट और शंख नदी के तट पर भारी संख्या में लोगों को वन भोज का आनंद उठाते देखा गया। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल भी तैनात थे। मटन-चिकन के साथ मना नववर्ष का जश्न

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में नए साल का जश्न मटन और चिकन के साथ मना। शुक्रवार को नया वर्ष का पहला दिन होने के कारण नॉनवेज के शौकीनों की भीड़ अहले सुबह ही मटन, मछली और चिकन के दुकान पर उमड़ पड़ी। नया वर्ष पर देशी मुर्गा 350 रु. और बॉयलर मुर्गा 150 से 200 रु. किलो बिका। वहीं मटन 600 से 700रु. किलो तथा मछली 200 रु. किलो तक बिका। वहीं देशी और विदेशी शराबों की दुकानों पर खरीदारों की काफी भीड़ लगी रही। शाकाहारियों का जोर पनीर पर रहा।

घुमरी में भी हुआ नववर्ष का स्वागत

जिले के मनोहारी पर्यटन स्थलों की सूची में अब ठेठईटांगर प्रखंड का घुमरी भी शामिल हो गया है। नववर्ष के अवसर पर यहां उमड़ी भीड़ इस बात का प्रमाण थी कि यह स्थल अब गुमनाम नहीं रह गया है। किसी नए पर्यटन स्थल की तलाश कर रहे लोग काफी संख्या में यहां पहुंचे। चट्टानों से अठखेलियां करतीं लहरों और मनमोहक नजारे का लोगों ने भरपुर आनंद लिया। कई लोगों ने परिवार सहित यहां आकर वर्ष का पहला दिन हंसी-खुशी से बिताया। शाम ढलने तक यहां गीतों की धुन पर लोगों का झूमना-थिरक ना जारी था।

छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के भी सैलानी पहुंचे दानगदी

बोलबा प्रखंड के दानगदी में वुधवार को काफी संख्‍या में सैलानियो ने पहुँच कर नव वर्ष का आनंद उठाया। पर्यटक स्‍थल दानगदी में झारखंड के अलावे छत्तीसगढ़, उड़ीसा के लोगों की उपस्थिति रही काफी रही। इधर विधि व्‍यवस्‍था बनाए रखने में बोलबा पुलिस ने भी सुरक्षा बरतने में कोई कोताही नहीं छोड़ी।

सतकोठा में भी लगी रही सैलानियों की भीड़

जलडेगा प्रखंड के पर्यटक स्‍थल सतकोठा में सुबह से ही मेला लगा रहा है। पर्यटक स्‍थल पर लोग स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों का लुत्‍फ उठाते देखे गए। मौके पर काफी लोग उपस्थित थे।

पयर्टक स्थल पर तैनात पुलिस बल

नूतन वर्ष के अवसर पर लोग जमकर थिरके और नववर्ष का स्वागत किया। लोगों ने पर्यटक स्थल पर जमकर पटाखे फोड़े। वहीं मेले में लोगों ने जमकर गुब्बारे की खरीदारी किया और एक-दूसरे को नववर्ष की शुभकामना दी। वहीं विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पयर्टक स्थल में पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया था, ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं घटे। केलाघाघ डैम में सदर थाना प्रभारी दयानंद प्रसाद, सीओ पंकज कुमार भी उपस्थित होकर सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली हुई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:On the occasion of the new year people danced swung and danced