ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सिमडेगाआज से खुलेंगे कक्षा छह से आठ तक की कक्षाएं, साफ और व्‍यवस्थित करने में जुटे प्रबंधक

आज से खुलेंगे कक्षा छह से आठ तक की कक्षाएं, साफ और व्‍यवस्थित करने में जुटे प्रबंधक

सरकार द्वारा छह, सात एवं आठ क्‍लास के स्कूलों को खोलने पर सहमति देने के बाद जिले के स्कूल प्रबंधनों ने कक्षाएं शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी हैं।...

आज से खुलेंगे कक्षा छह से आठ तक की कक्षाएं, साफ और व्‍यवस्थित करने में जुटे प्रबंधक
हिन्दुस्तान टीम,सिमडेगाFri, 24 Sep 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

सिमडेगा हिन्‍दुस्‍तान प्रतिनिधि

सरकार द्वारा छह, सात एवं आठ क्‍लास के स्कूलों को खोलने पर सहमति देने के बाद जिले के स्कूल प्रबंधनों ने कक्षाएं शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी हैं। गुरुवार को स्‍कूल प्रबंधक स्‍कूल के क्‍लास रुम की साफ-सफाई और सेनेटाईजर करने में व्‍यस्‍त रहे। हिन्‍दुस्‍तान टीम ने शहर के तीन और ग्रामीण क्षेत्र के दो स्‍कूलों में जाकर आंखों देखी पड़ताल की। मौके पर सरकारी और निजी स्कूलों में साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन का काम जोरों पर चल रहा था। कई स्कूल प्रबंधनों ने कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देश के अनुसार से सभी तैयारी पूरी कर ली है। सभी स्कूल प्रबंधनों ने कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करने के लिए गेट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की है। गेट से प्रवेश करते ही विद्यार्थियों के शरीर का ताप जांचा जाएगा। इसके अलावे डीसी के निर्देश पर स्‍कूल आने वाले सभी बच्‍चों का कोरोना जांच भी किया जाएगा।

थर्मल स्‍क्रीनिंग के बाद प्रवेश की मिलेगी अनुमति

ब्रिलिएंट हाई स्कूल में गुरुवार को नौवीं और दसवीं स्‍कूल की कक्षाएं चल रही थी। वहीं कक्षा छह, सात और आठ के बच्‍चों को बैठाने के लिए क्‍लास रुम को व्‍यवस्थित करते हुए दिखाई दिए। स्‍कूल के एचएम गोरखनाथ सिंह ने बताया कि सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जारी गाईड लाईन के साथ क्‍लास संचालित किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि सेनेटाईजर खरिदनें में फंड में थोड़ी कमी रहने से थोड़ी परेशानी हो रही है। लेकिन भी सभी क्‍लास रुम के साथ साथ स्‍कूल परिसर को सेनेटाईजर कर दिया गया है।

संत मेरीज प्‍लस टू स्‍कूल में जोरों पर सल रही है साफ सफाई

संत मेरीज प्‍लस टू स्‍कूल सामटोली में भी तैयारी जोरों पर चल रही थी। स्‍कूल के क्‍लास रुम की साफ साफ जोरों पर की जा रही थी। प्राचार्य फेडरिक और उप प्राचार्य फा फ्लोरेंस गुडि़या ने कहा कि हमने स्‍कूल गेट के पास दो स्टैंडिंग सेनेटाइजर मशीन लगाया है। क्‍लास रुम में कम से कम दो मीटर की दूरी पर बच्‍चों को बैठाया जाएगा। वहीं स्‍कूल खोलने से पूर्व सभी क्‍लास रुम को सेनेटाईज भी किया जाएगा।

संत मेरीज इंग्लिश मीडियम स्‍कूल

शहरी क्षेत्र के संत मेरीज इंग्लिश मीडियम स्‍कूल सामटोली में स्‍कूल खोलने को लेकर लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। स्‍कूल के प्रधानाध्‍यापक फा इलियास कुल्‍लू ने खुद तैयारी की बागडोर संभाली है। उन्होंने निर्देश पर सभी कक्षाओं में साफ-सफाई कर ली गई है। उन्होंने बताया कि एक बेंच पर एक विद्यार्थी ही बैठेंगे। उन्‍होंने बताया कि अतिरिक्‍त क्लास रूम को भी तैयार किया गया है। उन्‍होंने बताया कि फंड की कमी तो है, लेकिन भी रोजोना स्कूल परिसर को सेनेटाईजर करने की व्‍यवस्‍था की गई है।

कुरडेग के सभी स्‍कूल हो चुके हैं तैयार

कुरडेग के संत जोंन्स स्कूल में भी सरकार के स्कूल खोलने की घोषणा के बाद स्कूल की साफ सफाई शुरू किया जा चुका है। कोविड 19 के सरकारी गाइडलाईन का अनुपालन करते हुए स्कूल खोला जाएगा। रामवि घाघमुंडा में स्कूल की साफ सफाई शुरू कर दिया गया है। एचएम ममता कुमारी गुप्ता ने सरकार के आदेश का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए 24 सितम्बर से पढ़ाई शुरू की जाएगी। आरसी बालक मवि के एचएम फा रंजीत डुंगडुंग ने स्कूल खोलने के सरकार की घोषणा पर खुशी जाहिर की। अन्होंने कहा कि स्कूल खुलने के बाद सभी बच्चों को स्कूल तक लाना एक चुनौतिपूर्ण कार्य है।

हॉली स्‍पीरिट स्‍कूल में भी की गई है सेनेटाईजर की व्‍यवस्‍था

होली स्पिरिट इंग्लिश मीडियम स्कूल में भी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। स्‍कूल परिसर को साफ सफाई किया जा चुका है। स्‍कूल परिसर को सेनेटाईजर भी स्‍कूल प्रबंधक द्वारा किया गया है। गुरुवार को हिंदुस्‍तान संवाददाता स्‍कूल परिसर पहुंचा, तो ऑनलाईन हुए परीक्षा का उतर पुस्तिका देखने के लिए अभिभावक और बच्चे पहुंचे थे। गेट में छात्र एवं अभिभावकों का सैनिटाइजर करने के बाद ही स्कूल में प्रवेश करने दिया जा रहा था।

कोविड जांच के बाद है स्‍कूल में बैठने की मिलेगी अनुमति

रामवि ठेठईटांगर में स्कूल खोलने की तैयारी के संबंध में एचएम एडलीन कुजूर ने बताया कि सभी क्लासरूम का साफ सफाई के साथ सेनेटाइज किया गया है। स्कूल आने वाले सभी विद्यार्थियों का कोविड जांच के बाद ही क्लास् में बैठने दिया जाएगा। साथ ही अभिभावकों से सहमति पत्र लिया जाएगा। सभी बच्‍चों को मास्क पहनकर स्कूल आने का निर्देश दिया गया है। सरकार के गाइडलाइंस के अनुसार क्लास चलाई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें