ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सराईकेलाशांतिपूर्ण त्योहार के लिए जिला प्रशासन का करें सहयोग : डीसी

शांतिपूर्ण त्योहार के लिए जिला प्रशासन का करें सहयोग : डीसी

उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि त्योहार में असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ने का प्रयास करते हैं तो शांति समिति के सदस्य इनकी पहचान कर थाना में सूचना दे, उनपर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। उपायुक्त गुरुवार को...

शांतिपूर्ण त्योहार के लिए जिला प्रशासन का करें सहयोग : डीसी
हिन्दुस्तान टीम,सराईकेलाFri, 27 Sep 2019 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि त्योहार में असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ने का प्रयास करते हैं तो शांति समिति के सदस्य इनकी पहचान कर थाना में सूचना दे, उनपर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। उपायुक्त गुरुवार को जिला समाहरणालय सभाकक्ष में दुर्गापूजा को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कर रहे थे।

उन्होंने दुर्गापूजा की शुभकामनाएं देते हुए शांति, सद्भाव व भाईचारे के साथ त्योहार मनाने की अपील की।

पंडालों में नहीं बजेंगे डीजे : कहा, किसी पूजा पंडाल में डीजे नहीं बजेंगे। अगर कहीं से भी डीजे बजने की सूचना मिली तो साउंड सिस्टम जब्त कर संबंधित पूजा समिति पर कार्रवाई की जायेगी। रात 10 बजे तक ही पंडालों में गाना बजेंगे और वही गाना बजेंगे जिसकी सूची थाना ने पैन ड्राइव में दी हो।

रूट चार्ट के आधार पर होगा प्रतिमा विसर्जन : प्रतिमा विसर्जन तय समय पर रूट चार्ट के आधार पर होगा। बताया गया पूजा पंडालों में आईकार्ड व ड्रेस कोड के साथ वोलेंटियर तैनात रहेंगे, जिससे कि छेड़खानी समेत किसी अनहोनी से निबटा जा सके। पूजा जे दौरान शराब व मादक पदार्थों की विक्री पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी।

सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर : पूजा के दौरान प्रशासन की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है। सोशल मीडिया पर भ्रामक, अफवाह व भ्रम फैलाने वालों को चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। पूजा जे दौरान बिजली, पानी व साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रहेगी। मेडिकल टीम तथा फायर बिग्रेड टीम तैनात रहेगी। सभी पंडालों में फायर एक्सटेंशन लगाना अनिवार्य है इसके लिए अग्निशमन विभाग द्वारा सभी पंडालों को इसके इस्तेमाल की जानकारी देनी होगी।

दंडाधिकारी के साथ तैनात रहेंगे पुलिस बल

बताया गया शांतिपूर्ण त्योहार के लिए सभी पूजा पंडालों में दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल तैनात रहेंगे। पंडालों में सीसीटीवी कैमरे, महिला पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय व प्रवेश निकास द्वार रखने व सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की बात कही गयी।

शक्ति एप्प का करें उपयोग, पहुंचेगी पुलिस: पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस. ने कहा कि पूजा के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना घटे या सुरक्षा की आवश्यकता महसूस हो तो शक्ति एप्प का प्रयोग करें। शक्ति एप्प का हेल्लो बटन दबते ही पुलिस आपके पास पहुंचेगी। कहा, चंदा वसूली कर पूजा मनाने से गलत संदेश न दें। इससे बचने की सलाह देते हुए सामूहिक योगदान से पूजा संपन्न कराने का सुझाव दिया।

मौके पर डीडीसी संजय कुमार, एसडीओ डॉ बसारत क्यूम, एडीसी सुबोध कुमार, डीआरडीए पीडी मुस्तकीम अंसारी, आईटीडीए पीडी अरुण सांगा समेत जिले के सभी पदाधिकारी, सभी बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें