ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सराईकेलाखनन विभाग ने बालू लदे ओवरलोड तीन हाईवा को किया जब्त

खनन विभाग ने बालू लदे ओवरलोड तीन हाईवा को किया जब्त

खनन विभाग ने सरायकेला कांड्रा मुख्य मार्ग पर छापेमारी अभियान चलाकर बालू लदे ओवरलोड तीन हाइवा को जब्त कर लिया। तीनों हाइवा में बालू से ओवरलोड थे सरायकेला आ रहे थे। जांच के दौरान पूछताछ में चालक बालू...

खनन विभाग ने बालू लदे ओवरलोड तीन हाईवा को किया जब्त
हिन्दुस्तान टीम,सराईकेलाFri, 08 Mar 2019 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

खनन विभाग ने सरायकेला कांड्रा मुख्य मार्ग पर छापेमारी अभियान चलाकर बालू लदे ओवरलोड तीन हाइवा को जब्त कर लिया। तीनों हाइवा में बालू से ओवरलोड थे सरायकेला आ रहे थे। जांच के दौरान पूछताछ में चालक बालू के संबंध में कुछ जानकारी नहीं दे पाये। हालांकि, बाद में बालू का चालान दिखाया गया जो रांची का था। खनन विभाग ने नियमों का उल्लंघन कर ओवरलोडिंग के आरोप में तीनों हाइवा को जब्त कर थाना में लगा दिया।

खनन पदाधिकारी सन्नी कुमार ने बताया कि उनके नेतृत्व में सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था। अभियान में जांच के क्रम में तीन हाइवा (जेएच05 वीएच 3320,जेएच 01 सीजे 7385 व जेएच 01 डीजे 0521) पकड़ाया जिस पर रांची के चालान का बालू लदा था और तीनों हाइवा ओवरलोड थे। खनन पदाधिकारी ने बताया कि तीनों हाइवा के चालान समेत अन्य बिंदुओं पर जांच की जा रही है, जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

रांची का बालू, सरायकेला में टपक रहा पानी: जांच के दौरान जब्त हाइवा में लदे बालू से पानी गिर रहा था। हाइवा पर लदा बालू रांची के चालान का था जो जांच का विषय है। क्योंकि रांची से आ रहा बालू सरायकेला पहुंचते पहुंचते सुख जाएगी और पानी गिरना बंद हो जाएगा, लेकिन हाइवा पर लदे बालू से पानी गिरता देख यह नही लग रहा था कि वालू रांची से आ रहा है।

विभाग की मिलीभगत पर होता है चालान का खेल : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खनन विभाग की मिलीभगत पर माफिया के साथ चालान का खेल होता है। एक ही चालान पर कई गाड़ियों को पार कराया जाता है। अब जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि बालू रांची का है या चालान फर्जी है।

खनन विभाग के सह पर चल रहा जिले में अवैध बालू का कारोबार : खनन विभाग के सह पर इन दिनों जिले में अवैध रूप से बालू का कारोबार चल रहा है। जांच व कार्रवाई के नाम पर विभाग छोटी छोटी मछलियों को पकड़ता है और बड़ी मछलियों के साथ मिलीभगत कर अवैध बालू का कारोबार करता है। इस तरह जिले में प्रतिदिन सैकड़ों हाइवा अवैध बालू का कारोबार विभाग के नजर में हो रहा है लेकिन इन पर कभी लगाम नहीं लगाया गया और जांच के नाम पर विभाग ट्रैक्टर वालों को परेशान करता है।

जब्त हाइवा पर हो प्राथमिकी: विधायक

सरायकेला विधायक चंपई सोरेन ने कहा कि खनन विभाग की मिलीभगत से जिले में अवैध खनन व बालू का कारोबार किया जा रहा है। शुक्रवार को जब्त ओवरलोड हाइवा पर विभाग प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई करे। कहा, पूरे जिले में हो रहे अवैध खनन के विरोध में पार्टी जल्द ही आंदोलन करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें