ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सराईकेलाकोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंस में निकलेगी महाप्रभु की रथयात्रा

कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंस में निकलेगी महाप्रभु की रथयात्रा

खरसावां में महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा 12 जुलाई को निकाली जायेगी। सरकारी खर्च पर 12 से 20 जुलाई तक होनेवाली महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा कोरोना के...

कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंस में निकलेगी महाप्रभु की रथयात्रा
हिन्दुस्तान टीम,सराईकेलाTue, 22 Jun 2021 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

खरसावां। संवाददाता

खरसावां में महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा 12 जुलाई को निकाली जायेगी। सरकारी खर्च पर 12 से 20 जुलाई तक होनेवाली महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा कोरोना के संकट के बीच सरकार की गाइडलाइन के अनुसार निकाली जायेगी।

इसे लेकर सरकारी पूजा समिति की बैठक खरसावां सीओ मुकेश मछुवा की अध्यक्षता में हुई। हालांकि, रथयात्रा निकालने का अंतिम निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जाएगा। मछुवा ने कहा कि खरसावां में जगन्नाथपुरी की तर्ज पर महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा निकलती है। खरसावां में सदियों से चली आ रही रथयात्रा की परंपराओं का निर्वहन झारखंड सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत किया जाएगा।

रथयात्रा पर 59 हजार रुपये होंगे खर्च : खरसावां में पुरी की तर्ज पर पारंपरिक ढंग से निकलने वाली इस रथयात्रा में सरकारी फंड से 59 हजार रुपये खर्च होंगे। जिसमें नेत्र उत्सव पर 14000, हरि संकीर्तन में 3,000 रथ के रंगरोगन पर 4000 रुपये, रथ की लाइटिंग पर 9000, प्रसाद पर 8000 तथा मौसी बाड़ी में पूजा-अर्चना पर 21,000 रुपये सहित कुल 59 हजार रुपये खर्च किये जाने हैं।

देव स्नान के साथ शुरू होगा रथयात्रा का धार्मिक कार्यक्रम

24 जून से देव स्नान पूर्णिमा के साथ ही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। 24 जून को देव स्नान होगा। 9 जुलाई को नेत्र उत्सव व प्रभु जगन्नाथ के नवयौवन रूप दर्शन, 12 जुलाई को जगन्नाथ मंदिर से गुड़िचा मंदिर के लिए रथ यात्रा, 16 जुलाई को हेरा पंचमी पर मां लक्ष्मी द्वारा रथ भगिनी, 19 जुलाई को संकट तारिणी व्रत तथा 20 जुलाई को श्री जगन्नाथ गुड़िचा मंदिर से श्री जगन्नाथ मंदिर तक बाहुड़ा यात्रा निकलेगी।

ये थै मौजूद

खरसावां सीओ मुकेश मछुवा, नाजिर कामेश्वर पडिहारी, सुशील षाड़ंगी, राकेश दास, गोवर्धन राउत, मानिक सिंहदेव, राम नारायण षांड़गी, नयन नायक, जीतवाहन मंडल, शंभू मंडल आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें