ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सराईकेलालांजी में नहीं है चापाकल, चुआं के पानी से बुझती है प्यास

लांजी में नहीं है चापाकल, चुआं के पानी से बुझती है प्यास

चक्रधरपुर प्रखंड मुख्यालय से लगभग 23 किमी दूर स्थित पहाड़ों पर बसे लांजी गांव में एक भी चापाकल नहीं है। यह गांव नक्सल प्रभावित क्षेत्र चक्रधरपुर प्रखंड की होयोहातु पंचायत में हैं। यहां के ग्रामीण...

लांजी में नहीं है चापाकल, चुआं के पानी से बुझती है प्यास
हिन्दुस्तान टीम,सराईकेलाTue, 12 Dec 2017 01:02 AM
ऐप पर पढ़ें

चक्रधरपुर प्रखंड मुख्यालय से लगभग 23 किमी दूर स्थित पहाड़ों पर बसे लांजी गांव में एक भी चापाकल नहीं है। यह गांव नक्सल प्रभावित क्षेत्र चक्रधरपुर प्रखंड की होयोहातु पंचायत में हैं। यहां के ग्रामीण नाला व तालाब के पास चुआं खोदकर पानी पीने को विवश है। लांजी गांव की लगभग एक हजार की आबादी है और लगभग 170 परिवार निवास करते हैं। इस गांव में सरबलडीह, लताडीह, रेंगाली, लुपुंगउली, पाकिला, टुइडीह टोला शामिल हैं।

नाला व चुआं का पानी पीते हैं : लांजी गांव में मात्र एक प्राथमिक विद्यालय है। यहां पांचवीं तक पढ़ाई होती है और यहां लगभग 137 बच्चें पढ़ते हैं। विद्यालय का मध्याह्न भोजन खाने के बाद बच्चे नाला व चुआं का पानी पीते हैं। मध्याह्न भोजन भी नाला व चुआं के पानी से ही पकता है।

गर्मी में होती है ज्यादा परेशानी : यहां के ग्रामीण बताते हैं कि पानी की समस्या सबसे ज्यादा गर्मी में होती है। पानी के लिए तीन-चार किमी लंबी दूरी तय कर पीने का पानी पहाड़ के नीचे झरने से लाना पड़ता है। ग्रामीणों के अनुसार पानी के लिए क्षेत्र में हालत बद से बदतर हो जाती है।

पानी के लिए करें भी तो क्या : यहां के ग्रामीण बताते हैं कि हम पानी के लिए करें तो क्या करें। पहाड़ पर बोरिंग गाड़ी आ नहीं सकती इसलिए यहां बोरिंग करना संभव नहीं है। साथ ही पहाड़ी पर कुआं खोदने में भी परेशानी होती है। इसलिए नाला के पानी पर ही निर्भर रहना पड़ता है। ग्रामीण बताते हैं कि गांव में कई बार रिंग कुआं व चापाकल गाड़ने का प्रयास किया गया लेकिन वे असफल हुए।

जल्द सर्वे होगा : पेयजल स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता सुरेंद्र कुमार दीनकर ने कहा कि लांजी गांव में एक भी चापाकल नहीं होने के मामले को गंभीरता से लिया गया है। इसे लेकर विभाग के सहायक व कनीय अभियंता को लांजी गांव भेजकर सर्वे कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें