ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड सराईकेलासदर अस्पताल में खुला आयुष्मान भारत का काउंटर

सदर अस्पताल में खुला आयुष्मान भारत का काउंटर

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का शुभारंभ सरायकेला जिले में भी हो गया। रविवार को सदर अस्पताल में उपप्रमुख नरेश महतो उर्फ माइकल ने जन आरोग्य...

सदर अस्पताल में खुला आयुष्मान भारत का काउंटर
हिन्दुस्तान टीम,सराईकेलाSun, 23 Sep 2018 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का शुभारंभ सरायकेला जिले में भी हो गया। रविवार को सदर अस्पताल में उपप्रमुख नरेश महतो उर्फ माइकल ने जन आरोग्य योजना के काउंटर का उद्घाटन किया।

संबोधित करते हुए उपप्रमुख ने कहा कि आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना से गरीबों का इलाज अब नि:शुल्क होगा। पैसों के अभाव में इलाज नहीं करा पा रहे लोगों का असमय निधन हो जाता था, ऐसे लोगों के लिए यह योजना काफी कारगर साबित होगी। उन्होंने विभाग से योजना के प्रचार-प्रसार की अपील की ताकि समाज की अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को योजना का लाभ मिल सके।

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला नोडल पदाधिकारी सह विभाग के उपनिदेशक डॉ एलएनपी बाड़ा ने बताया कि लाभुक द्वारा काउंटर में गोल्डन कार्ड दिखाने के बाद से ही अस्पताल में मरीज का नि:शुल्क इलाज शुरू हो जाएगा। मौके पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ बरीयल मार्डी व डीपीएम विनय कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

जिले के 2.47 लाभुकों को मिलेगा लाभ : जिले के 2.47 लाभुकों के परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिले के सभी बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारक को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा वैसे गरीब जिनके खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड नहीं बन पाये हैं लेकिन गरीबी रेखा से नीचे सूचीबद्व हैं, उन परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा।

इन लोगों को मिला गोल्डन कार्ड : फोटो23एसकेपी1 लाभूकों को गोल्डन कार्ड की प्रति देते उपप्रमुख)

आयुष्मान भारत के तहत रविवार को सदर अस्पताल में लाभुक गोपाल चंद्र महतो, राजकुमार पडिहारी, गुप्तेश्वर पट्टनायक, मनोज प्रसाद, सरोजनी पट्टनायक, नागेंद्र नाथ पट्टनायक, चिंतामणी पट्टनायक व मिथिलेश कुमार चौबे को गोल्डन कार्ड का पत्र दिया गया। जबकि अन्य सभी लाभुकों के घर तक सहिया के माध्यम से कार्ड पहुंचाया जाएगा।

इन अस्पतालों में होगा इलाज : आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले के सदर अस्पताल, एक अनुमंडल अस्पताल व छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का पोर्टल पर निबंधन हो चुका है। इसके अलावा आठ निजी अस्पतालों का भी निबंधन किया गया है, जिनमें मगध सम्राट अस्पताल सरायकेला, मेडिनोवा नर्सिंग होम आदित्यपुर, शिवा नर्सिंग होम आदित्यपुर, मेडिट्रिना अस्पताल आदित्यपुर, गंगोत्री हेल्थ केयर गम्हरिया, अल हयात सेफ नर्सिंग होम, पूर्णिमा नेत्रालय तामोलिया व साई नर्सिंग होम एंड रिसर्च सेंटर आदित्यपुर शामिल हैं।

43 आरोग्य मित्रों की हुई प्रतिनियुक्ति : स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत 43 कर्मियों को प्रशिक्षण देकर विभिन्न अस्पतालों में आरोग्य मित्र के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है। ये आरोग्य मित्र अस्पताल में आयुष्मान भारत के तहत जन आरोग्य केंद्र के काउंटर में सेवा देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें