DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  सराईकेला  ›  बीडीओ ने आम बागवानी का किया स्थल निरीक्षण

सराईकेलाबीडीओ ने आम बागवानी का किया स्थल निरीक्षण

हिन्दुस्तान टीम,सराईकेलाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 08:01 PM
बीडीओ ने आम बागवानी का किया स्थल निरीक्षण

झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना को जन-जन तक पहुचाने के लिए प्रयासरत है। खरसावां के बीडीओ मुकेश मछुवा ने मंगलवार को दलाइकेला पंचायत के आसंतलिया गांव में स्थल निरीक्षण किया।

गांव के शंकर हाईबुरू, अविनाश हाईबुरू, बबलू हाईबुरू एवं सरजीत साहू के जमीन का निरीक्षण कर 2.05 एकड़ भूमि आम बागवानी के लिए चिन्हित किया गया। बीडीओ ने कहा कि झारखंड सरकार वृक्ष आधारित खेती को बढ़ावा दे रही है। यह किसानों के आय का साधन बनेगा। मनरेगा के साथ इस योजना को जोड़कर फलदार वृक्ष बड़े पैमाने पर लगाए जाएंगे। इससे भूमि और पानी की उत्पादकता बढ़ेगी।

इस योजना से सालभर रोजगार मुहैया होंगे और इसकी लागत का अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। इस वर्ष खरसावां प्रखंड के करीब 30 एकड़ जमीन पर आम बागवानी करने का लक्ष्य है। जिसमें से 18 एकड़ जमीन चिन्हित किया जा चुका है। विगत वर्ष खरसावां प्रखंड के कई पंचायतों में कुल 48 एकड़ जमीन पर बागवानी की गई थी। मजदूरों को सामाजिक दूरी बनाकर कार्य करने और लोगों को शत प्रतिशत वैक्सीन लेने के लिए प्ररित किया। मौके पर सहायक अभियंता गणेश महतो, मनरेगा बीपीओ बीना बाकिरा, बबलु महतो, रोजगार सेवक आदि उपस्थित थे।

संबंधित खबरें