ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड साहिबगंजसैलानियों की सुविधा को पर्यटन सर्किट

सैलानियों की सुविधा को पर्यटन सर्किट

बाहर से आने वाले सैलानियों को लुभाने के लिए जिले के पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाएगा। इसके लिए डीसी ने दो फेज में 10.28 करोड़ की योजनाएं तैयार कर स्वीकृति के लिए विभाग को भेजी है। उधर, साहिबगंज में...

सैलानियों की सुविधा को पर्यटन सर्किट
हिन्दुस्तान टीम,साहिबगंजSat, 19 May 2018 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

बाहर से आने वाले सैलानियों को लुभाने के लिए जिले के पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाएगा। इसके लिए डीसी ने दो फेज में 10.28 करोड़ की योजनाएं तैयार कर स्वीकृति के लिए विभाग को भेजी है। उधर, साहिबगंज में पर्यटन सर्किट विकसित करने के लिए विंध्यवासिनी मंदिर, शिवगादी मंदिर, उद्धव मुनि आश्रम, राजमहल का सिंघी दलान व कन्हैया स्थान को जोड़कर रोड मैप बनाने का भी प्रस्ताव है। उधर, एनएच -80 से जामा मस्जिद तक पहुंचने में सुविधा के लिए पहुंच पथ का निर्माण होगा। गंगा के रास्ते जिले में हर साल काफी संख्या में देश-विदेश से सैलानी पहुंचते हैं। राजमहल व साहिबगंज घाट पर पर्यटन स्थलों से संबंधित स्टील बोर्ड अधिष्ठापन का निर्णय लिया गया। इसी क्रम में राजमहल में 7.68 लाख की लागत से एक मंजिला पर्यटन सूचना केंद्र का निर्माण हो रहा है।

एएसआइ को प्रस्ताव : करमटोला स्थित तेलियागढ़ी तथा राजमहल स्थित फांसी घर (मुगलकालीन) के संरक्षण के लिए आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

कन्हैया स्थान: कन्हैया स्थान में गंगा घाट का निर्माण कार्य चल रहा है। पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए दो मंजिला अतिथि विश्राम गृह, भंडारा गृह का निर्माण, अलग-अलग शौचालय व स्नागार का निर्माण, चार जगह डीप बोरिंग , उपवन बगीचा का निर्माण व कृष्णलीला में लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था होगी। एनएच 80 से पहुंच पथ का निर्माण। इस पर करीब 1.65 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

मोती झरना: मोतीझरना के सौंदर्यीकरण आठ योजनाओं का प्रस्ताव है । वहां चेंजिंग रूम, पहुंच पथ का चौड़ीकरण व पुनर्निमाण, पेयजलापूर्ति के लिए डीप बोरिंग, शौचालय निर्माण, बेंच निर्माण, सुरक्षा जाल, पार्क, पर्यटकों के विश्राम के लिए सामुदायिक भवन, पार्किंग शेड का निर्माण, एलईडी व हाईमास्ट लाइट की सुविधा प्रदान करने का भी निर्णय हुआ। इसपर करीब 90 लाख रुपए खर्च करने का प्रस्ताव है।

उधवा झील: उधवा पक्षी अभयारण्य के पास चतराडीह पहाड़ी को जोड़ने के लिए रोप-वे बनेगा। मुख्य पथ से पतौड़ा झील तक सड़क का चौड़ीकरण व विस्तार, पेयजलापूर्ति के लिए डीप बोरिंग व पानी टंकी, विद्युत आपूर्ति के साथ एलईडी लाइट व हाईमास्ट लाइड, शौचालय व स्नागार, विश्राम के लिए सामुदायिक भवन, वाहन पार्किंग शेड के निर्माण का प्रस्ताव है। इसपर करीब 85 लाख खर्च करने की योजना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें