ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड साहिबगंजसाहिबगंज कॉलेज में तीन साल से नहीं हैं कॉमर्स के शिक्षक

साहिबगंज कॉलेज में तीन साल से नहीं हैं कॉमर्स के शिक्षक

साहिबगंज। साहिबगंज कॉलेज में यूजी तक कॉमर्स की पढ़ाई होती है। साहिबगंज कॉलेज में हर साल कई दर्जन विद्यार्थी कॉमर्स में नामांकन कराते हैं। हालांकि...

साहिबगंज कॉलेज में तीन साल से नहीं हैं कॉमर्स के शिक्षक
हिन्दुस्तान टीम,साहिबगंजThu, 02 Dec 2021 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

साहिबगंज। साहिबगंज कॉलेज में यूजी तक कॉमर्स की पढ़ाई होती है। साहिबगंज कॉलेज में हर साल कई दर्जन विद्यार्थी कॉमर्स में नामांकन कराते हैं। हालांकि संबंधित विद्यार्थियों के लिए पिछले करीब तीन साल से कॉमर्स में एक भी शिक्षक नहीं हैं। इसके चलते विद्यार्थियों का पठन-पाठन में काफी परेशानी हो रही है। इस कॉलेज में आर्ट्स, साइंस व कामर्स तीनों संकाय की पढ़ाई होती है। कॉमर्स के शिक्षक नहीं होने से क्लास बाधित रहता है। ऐसे में गरीब तबके विद्यार्थियों को कॉमर्स पढ़ने में परेशानी होती है। जैक या सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय (दुमका) द्वारा अबतक एक भी शिक्षक की नियुक्ति नहीं की गई है। करीब पांच दर्जन विद्यार्थियों के बीच कम से कम एक शिक्षक की जरूरत है। साईंस व आर्ट्स की क्लास कॉलेज में शुरू हो चुका है। जबकि कॉमर्स के विद्यार्थी शिक्षक के पदस्थापन होने का इंतजार कर रहे हैं।

फोटो 2, साहिबगंज कॉलेज भवन

कॉमर्स में करीब 60 विद्यार्थी

साहिबगंज कॉलेज में इससाल नए इंटर 11वी में 35 विद्यार्थियों का कॉमर्स में नामांकन हुआ है। जबकि यूजी में करीब 15 विद्यार्थी नामांकन कराया है। इन विद्यार्थियों ने बताया कि साईंस व आर्ट्स के सभी विषयों की क्लास चल रही है। लेकिन कॉमर्स में शिक्षक नहीं रहने से क्लास बाधित है। नए व पुराने मिलाकर साहिबगंज कॉलेज में कॉमर्स में करीब 60 विद्यार्थी है।

कॉमर्स के ट्यूशन करने में सालाना 18 हजार खर्च

कॉमर्स के ट्यूशन करने में विद्यर्थियों को सालाना 18 हजार रुपया खर्च आता है। साहिबगंज कॉलेज में कॉमर्स के शिक्षक की नियुक्ति होने से गरीब तबके विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी। वहीं कॉमर्स के एक निजी शिक्षक ने बताया कि कॉमर्स के सिर्फ अकाउंट विषय का कम से कम छह हजार रुपये लगता है। वहीं इंटर दो साल व यूजी तीन साल का कोर्स है।

एक सौ से अधिक विद्यार्थियों के बीच उर्दू के सिर्फ एक शिक्षक

साहिबगंज। साहिबगंज कॉलेज में उर्दू के सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे कॉलेज चल रहा है। ऐसे में कई क्लास बाधित भी रहता है। दरअसल, यहां इंटर से पीजी तक उर्दू की पढ़ाई होती है। हालांकि यहां जैक द्वारा सिर्फ एक शिक्षक मो. नईम है। इनके भरोसे पीजी तक पढ़ाई होती है। हालांकि यहां इतने विद्यार्थियों के बीच तीन शिक्षक की जरूरत है। जानकारी के अनुसार करीब दो साल पहले सिदो- कान्हू मुर्मू द्वारा इस कॉलेज में उर्दू के दो शिक्षक की नियुक्ति की गई थी। महज कुछ ही दिनों के बाद वे दोनों शिक्षक यहां से स्थानांतरण होकर चले गए। इसके चलते उर्दू के विद्यार्थियों को काफी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है।

क्या कहते है प्राचार्य

साहिबगंज कॉलेज में कॉमर्स के शिक्षक की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही जैक या विश्विद्यालय द्वारा कॉमर्स के शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। फिलहाल महिला कॉलेज के कॉमर्स शिक्षक से शिक्षण कार्य लिया जाता है।

डॉ. राहुल कुमार संतोष

प्रभारी प्राचार्य

साहिबगंज कॉलेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें