ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड साहिबगंजमतदाता सूची का 25 जून से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

मतदाता सूची का 25 जून से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

मतदाता सूची का 25 जून से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण साहिबगंज। आगामी विधानसभा चुनाव...

मतदाता सूची का 25 जून से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,साहिबगंजSat, 22 Jun 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

मतदाता सूची का 25 जून से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण
साहिबगंज। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर फोटो मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य पहले चरण में 25 जून से 24 जुलाई 2024 तक होगा। इस दौरान बीएलओ द्वारा घर घर जाकर सत्यापन करेंगे। मसलन छूटे हुए मतदाताओं का पंजीकरण, ईपीक का सत्यापन, ब्लैक एंड व्हाइट इमेज वाले पहचान करना आदि कार्य सर्वेक्षण मोबाइल ऐप से किया जाना है। यह जानकारी डीडीसी सतीश चंद्रा व अपर समाहर्ता राज महेश्वरम ने संयुक्त रूप से शनिवार को पत्रकारों को दी है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से घर-घर सत्यापन कार्य के दौरान 01 जुलाई 2024 को 18 साल की आयु पूर्ण करने वाले मतदाता को मतदाता सूची में सम्मिलित करना एब्सेंट, शिफ्टेड एंड डेथ मतदाताओं का फॉर्म -7 भरना आदि कार्य किया जाना है।1400 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्र एवं कुछ ऐसे मतदान केंद्र हैं जो दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर अवस्थित है , वैसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर मतदान केन्द्रो का रेशनेलाइजेशन मसलन, एक भवन में दो मतदान केंद्र अवस्थित है और दूसरे मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1400 से कम है तो उसमें समाहित किया जा सकेगा। मतदान केंद्र भवन में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है अथवा भवन जर्जर हो गया है तो उसके लिए सुविधायुक्त स्थल का चयन कर स्थल परिवर्तन का प्रस्ताव तैयार करना है।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में विसंगतियों यथा ब्लैक एंड व्हाइट इमेज, स्पेलिंग मिस्टेक संबंधी का नाम गलत होना, पुरुष मतदाता के फोटो की जगह महिला का फोटो अथवा महिला के जगह पुरुष का फोटो होना ,एक ही परिवार का अलग-अलग जगह नाम होना आदि को दूर करने के लिए बीएलओ द्वारा फॉर्म 8 शुद्ध- शुद्ध भरवा कर उनसे हस्ताक्षर लेते हुए बीएलओ ऐप द्वारा अपलोड किया जाना है।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में व्याप्त ब्लैक एंड व्हाइट इमेज को बीएलओ द्वारा चिन्हित कर मतदाताओं से कलर फोटोग्राफ प्राप्त कर बीएलओ ऐप के माध्यम से अपलोड किया जाना है।इन सभी कायोॅ को 25.06.2024 से 24.07.2024 तक पूर्ण किया जाना है । मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 20.08.2024 है। मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी जयवर्धन कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुनीता किस्कू थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।