ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड साहिबगंजमधु उत्पादन को लगेगा प्रोसेसिंग प्लांट

मधु उत्पादन को लगेगा प्रोसेसिंग प्लांट

मधु उत्पादन को लेकर अब जिले में प्रोसेसिंग प्लांट बैठाने की कवायद शुरू हो गई है। उधवा में प्रोसेसिंग प्लांट बैठाने के लिये डीसी संदीप सिंह रिपोर्ट तैयार कर रहे हंै। दरअसल, जिले के किसान शहद उत्पादन...

मधु उत्पादन को लगेगा प्रोसेसिंग प्लांट
हिन्दुस्तान टीम,साहिबगंजTue, 11 Dec 2018 01:40 AM
ऐप पर पढ़ें

मधु उत्पादन को लेकर अब जिले में प्रोसेसिंग प्लांट बैठाने की कवायद शुरू हो गई है। उधवा में प्रोसेसिंग प्लांट बैठाने के लिये डीसी संदीप सिंह रिपोर्ट तैयार कर रहे हंै। दरअसल, जिले के किसान शहद उत्पादन कर अपनी तकदीर को बदलने के राह पर चल पड़े हैं। किसान मधु मक्खी पालन से अच्छा मुनाफा कर रहे हंै। मुख्यमंत्री रघुवर दास की घोषणा के बाद जिला प्रशासन इस मामले में रेस है।

जिले में इस वक्त करीब 100 किसान 800 बक्सा के सहारे मधुमक्खी पालन कर सालाना 48 टन शहद तैयार कर रहे हंै। वर्ष 2018 से पहले तक किसान अपने स्तर पर मधुमक्खी पालन का बक्सा खरीदकर शहद का उत्पादन करते थे। इन लोगों को केन्द्र व राज्य सरकार के स्तर पर कोई लाभ नहीं मिल रहा था। कृषि विभाग मेंे मधुमक्खी पालन के लिये किसी तरह की योजना नहीं है। ऐसी परिस्थिति में कृषि विज्ञान केन्द्र ने किसानों को मार्ग दर्शन कर मधुमक्खी पालन की रहा दिखाई है। इधर, वन विभाग ने इन किसानों को सबल बनाने और शहद का उत्पादन बढ़ाने के लिये पिछले दिनों जिला खनिज फंड ट्रस्ट (डीएमएफटी), मधु संशरण योजना व लघु वन पद्धार्थ उन्नयन योजना के तहत एक हजार बक्सा का वितरण किया है।

नहीं है किसानों के लिये बाजार : जिले में तैयार होने वाले शहद को बेचने के लिये स्थानीय स्तर पर बाजार नहीं है। लिहाजा यहां के किसान तैयार किये जाने वाले शहद को बाहर की कंपनी से औने-पौने दाम पर बेच देते हंै।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें