ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड साहिबगंजसाहिबगंज में विद्यार्थियों का भविष्य संवारेगा झारखंड कैरियर पोर्टल

साहिबगंज में विद्यार्थियों का भविष्य संवारेगा झारखंड कैरियर पोर्टल

अब यहां के विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार कैरियर के संबंध में आवश्यक जानकारी एक ही पोर्टल पर हासिल कर सकेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से झारखंड कैरियर पोर्टल शुरू किया गया है। यूनिसेफ के सहयोग से यह...

साहिबगंज में विद्यार्थियों का भविष्य संवारेगा झारखंड कैरियर पोर्टल
हिन्दुस्तान टीम,साहिबगंजThu, 22 Aug 2019 12:51 AM
ऐप पर पढ़ें

अब यहां के विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार कैरियर के संबंध में आवश्यक जानकारी एक ही पोर्टल पर हासिल कर सकेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से झारखंड कैरियर पोर्टल शुरू किया गया है। यूनिसेफ के सहयोग से यह पोर्टल काम करेगा। इसके संचालन में तकनीकि सहयोग नई दिल्ली की आई ड्रीम कैरियर करेगी।

यह पोर्टल राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों, मान्यता प्राप्त विद्यालयों व जैक से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगा। पोर्टल पर राज्य व राष्ट्रीय स्तर से संबंधित कोई भी सूचना व जानकारी मिलेगी। इस कैरियर पोर्टल का शुभारंभ पांच सितम्बर को रांची में मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे।

कैरियर डे का होगा संचालन : कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के स्कूलों में 26 अगस्त को दिनभर कैरियर डे संचालित होगा। इसके तहत जिलास्तर पर प्रशिक्षित शिक्षक कक्षा 10-12 के विद्यार्थी को उक्त पोर्टल पर स्मार्ट फोन, लैपटॉप या आईसीटी के कम्प्यूटर या टैब के द्वारा लॉग इन कराया जाएगा ।

इस पोर्टल के उपयोग व इसमें उपलब्ध जानकारी के बारे में बताया जाएगा। राज्य स्तर से इसका ऑनलाइन अनुश्रवण किया जाएगा। उक्त तिथि को कम से कम 30 प्रतिशत विद्यार्थियों को लॉग इन कराना अनिवार्य है।

इसके बाद 27-31अगस्त को उन विद्यार्थियों का निबंधन होगा। कैरियर पोर्टल का शुभारंभ होने से पहले संबंधित विद्यार्थियों का लॉग इन करना आवश्यक है। इसके लिए प्रशिक्षण में शिक्षकों को आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

जिले के 127 स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण: कैरियर पोर्टल के लिए सबसे पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए राज्यस्तर पर प्रशिक्षण का आयोजन हो चुका है। अब जिला में प्रशिक्षण होगा। जिलास्तर पर शिक्षकों का प्रशिक्षण में वैसे स्कूलों के शिक्षक हिस्सा लेंगे, जिन स्कूलों का चयन इसके लिए किया गया है। जिला से कुल 127 स्कूलों का चयन इसके लिए हुआ है। इसके दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण गुरुवार को स्थानीय राजस्थान इंटर विद्यालय में पूर्वाह्न 10.15 बजे से शुरू होगा। प्रशिक्षण दो बैच में होगा। प्रथम बैच में पूर्वाह्न 10.15 बजे से अपराह्न एक बजे तक बरहेट, बोरियो, तालझारी, राजमहल व उधवा व द्वितीय बैच में अपराह्न 1.30 बजे से 4.30 बजे तक साहिबगंज, मंडरो, बरहरवा व पतना के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में शिक्षकों को स्मार्ट फोन या लैपटॉप या टैब लेकर आना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें