ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड साहिबगंजसाहिबगंज: आचार संहिता में फंसा है नगर परिषद का बजट

साहिबगंज: आचार संहिता में फंसा है नगर परिषद का बजट

साहिबगंज नगर परिषद की ओर से वर्ष 2019-20 के लिए बजट तैयार कर राज्य के नगर विकास विभाग को भेजा गया है। लोस चुनाव आचार संहिता की वजह से बजट का अनुमोदन अबतक नहीं हो सका है। नप की ओर से नगर के विकास को...

साहिबगंज: आचार संहिता में फंसा है नगर परिषद का बजट
हिन्दुस्तान टीम,साहिबगंजTue, 14 May 2019 01:52 AM
ऐप पर पढ़ें

साहिबगंज नगर परिषद की ओर से वर्ष 2019-20 के लिए बजट तैयार कर राज्य के नगर विकास विभाग को भेजा गया है। लोस चुनाव आचार संहिता की वजह से बजट का अनुमोदन अबतक नहीं हो सका है। नप की ओर से नगर के विकास को बजट में प्राथमिकता दी गयी है। नए सत्र के लिए करीब 60 करोड़ का बजट तैयार किया है। इसका अनुमोदन सबसे पहले नप बोर्ड की बैठक में हुआ। वैसे नप ने करीब सौ करोड़ का बजट तैयार किया था। बोर्ड की बैठक में चर्चा के बाद उसे 60,82,18000 रुपए किया गया। इसे अंतिम रूप से नगर विकास व आवास विभाग से स्वीकृति मिलनी है। पिछले वित्तीय वर्ष के लिए करीब 100 करोड़ का बजट तैयार किया गया था। उधर, बजट पास नहीं होने व चुनाव आचार संहिता की वजह से नगर क्षेत्र में विकास का काम ठप पड़ गया है। चुनाव बाद बजट पास होने की संभावना है।

बड़ी योजना के लिए मिलती है सहायता: नप के आय स्रोत कम होने से खर्च के अनुरूप राशि नहीं जुट पाती है। नगर विकास विभाग से कुछ मद में ही नप को राशि दी जाती है वो भी खर्च का महज कुछ फीसदी होता है। नगर विकास विभाग की ओर से बड़ी योजनाओं मसलन, शॉपिंग काम्प्लेक्स, रोड, स्ट्रीट लाईट, भवन निर्माण आदि के लिए राशि दी जाती है। नप को अपने कर्मचारियों का मानदेय व वेतन, पेंशन के अलावा जनप्रतिनिधियों का मानदेय भी देना होता है।

जनोपयोगी योजनाओं को प्राथमिकता: नप के बजट में नगर क्षेत्र के जनोपयोगी योजनाओं को प्राथमिकता दी गयी है। मसलन, स्ट्रीट, लाईट, सड़क-नाली, पेयजल आदि को विशेष महत्व दिया गया है। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन, पीएम आवास, डेएनयूएलएम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्कील डेवलपमेंट आदि पर विशेष जोर दिया गया है। कर्मियों के वेतन-मानदेय व सफाई अभियान के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें