DA Image
28 जनवरी, 2021|5:04|IST

अगली स्टोरी

पूजा-अर्चना के साथ करेंगे नए साल की शुरूआत

default image

रांची। वरीय संवाददाता

राजधानी में सनातनी समाज के लोग पूजा-अर्चना के साथ शुक्रवार को नव वर्ष का स्वागत किया। सुबह में स्नान-ध्यान के बाद श्रद्धालु शहर के विभिन्न इलाके में स्थित मंदिरों में पूजा-अर्चना कर सभी की सुख-समृद्धि की मंगल कामना करेंगे। नव वर्ष का लेकर रांची पहाड़ी मंदिर समेत कई अन्य मंदिरों में रंग-बिरंगे फूलों से सजावट की गयी है। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग निराश्रय स्थल, वृद्धाश्रम, कुष्ठ कॉलोनी और स्लम बस्ती में रहने वाले अभावग्रस्त परिवार को भोजन और दैनिक जरूरत के सामान देकर नव वर्ष की खुशियां मनाएंगे।

पहाड़ी बाबा का होगा जलाभिषेक

पहाड़ी मंदिर में पहाड़ी बाबा का शिव भक्त जलाभिषेक करेंगे। मंदिर में जलार्पण के लिए आने वाले श्रद्धालु को बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति मिलेगी। रांची पहाड़ी मंदिर विकास समिति की ओर से कोरोना काल में सभी तरह के एहतियाती उपाय सुरक्षा को लेकर किए गए हैं। मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि श्रद्धालु कतारबद्ध होकर मंदिर के पश्चिमी छोर से सीढ़ी से शीर्ष मंदिर में शिवालय तक पहुंचेंगे। वहां लगे अरघा से जलार्पण कर श्रद्धालु नीचे आएंगे। मंदिर में शिवलिंग समेत अन्य देवी-देवता की प्रतिमाओं के स्पर्श पर पूर्व की तरह पाबंदी लागू रहेगी। उन्होंने बताया कि मंदिर में समिति के कार्यकर्ता, स्वयंसेवक और पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। रांची जिला प्रशासन की ओर से मंदिर में दंडाधिकारी की भी तैनाती की गयी है।

श्री जगन्नाथपुर मंदिर

एचइसी के जगन्नाथपुर स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर में सुबह में दैनिक पूजा के बाद मंदिर के पट खुलेंगे। यहां भी सरकार के गाइड लाइन के मुताबिक ही भक्तों को पूजा-अर्चना करने की व्यवस्था की गयी है। मंदिर न्यास कमेटी की ओर से हैंड सेनिटाइजर की व्यवस्था की गयी है।

श्री बालाजी मंदिर

रातू रोड स्थित श्री लक्ष्मी वेंकटेश्वर मंदिर में आंग्ल वर्ष के आगमन पर सुबह विशेष अनुष्ठान होंगे। अर्चक अभिषेक, दैनिक पूजा और भोग, आरती के बाद सभी के स्वस्थ रहने को लेकर जगत नियंता से प्रार्थना करेंगे। इस मौके पर स्तुति और श्री विष्णु सहस्त्रनाम अर्चना होगी।

प्राचीन मां काली मंदिर

मेन रोड के चर्च रोड स्थित प्राचीन मां काली मंदिर में भी श्रद्धालु कतारबद्ध होकर नव वर्ष पर पूजा-अर्चना करेंगे। मेन रोड में श्री महावीर मंदिर, महावीर चौक में श्री हनुमान मंदिर, गाड़ीखाना में श्री द्वारिकाधीश मंदिर, बरियातू रोड में रिम्स चौक स्थित श्री दुर्गा मंदिर, निवारणपुर तपोवन श्रीराम जानकी मंदिर, सर्जना चौक श्रीराम मंदिर, पुंदाग साईं मंदिर और साईंधाम समेत अन्य प्रमुख मंदिरों में सनातनी समाज के लोग पूजा और सामर्थ्य के मुताबिक दान के साथ नव वर्ष की शुरूआत करेंगे। बड़ी संख्या में लोग हरमू रोड स्थित गौशाला में गो सेवा के क्रम में गायों को हरा चारा, पक्षियों को दाना देंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Will start new year with puja-archana