ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीअनुकूल मौसम में होगा झारखंड के चार सीटों का मतदान

अनुकूल मौसम में होगा झारखंड के चार सीटों का मतदान

झारखंड में तीसरे चरण (देश के छठे) में राज्य की चार संसदीय सीटों के लिए शनिवार को होने वाले मतदान के दिन मौसम के सुहाना रहने की उम्मीद...

अनुकूल मौसम में होगा झारखंड के चार सीटों का मतदान
हिन्दुस्तान टीम,रांचीFri, 24 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची, वरीय संवाददाता। झारखंड में तीसरे चरण (देश के छठे) में राज्य की चार संसदीय सीटों के लिए शनिवार को होने वाले मतदान के दिन मौसम के सुहाना रहने की उम्मीद है। हालांकि इन चार सीटों रांची, जमशेदपुर, गिरिडीह व धनबाद जिले में दोपहर बाद तेज हवा के साथ कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। लेकिन इसके बाद का मौसम सुहाना हो सकता है।
मौसम विभाग के अनुसार चारों सीट में आज होने वाले मतदान में सुबह के दौरान तापमान 23.0 डिग्री रह सकता है। जबकि गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर का तापमान 24.0 से 25.0 डिग्री तक रह सकता है। मतदान का समय आगे बढ़ने के साथ-साथ इन तीनों सीटों का अधिकतम तापमान 37.0 से 38.0 डिग्री तक रह सकता है। जबकि रांची में अधिकतम तापमान 35.0 के करीब रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम बदलाव नहीं होने की स्थिति में दिन में सुबह नौ बजे से लेकर चार बजे तक सामान्य उमस की गर्मी महसूस की जा सकती है। लेकिन तापमान कम रहने से भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक झारखंड में दक्षिणी पश्चिमी दिशा से आ रही हवा का प्रवाह निरंतर बना हुआ है। इसलिए रांची समेत अन्य जगहों पर दोपहर बाद तेज हवा चलने के साथ कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है। हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रतिघंटे तक हो सकती है। विभाग के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान खूंटी में 51.0 मिमी, सिमडेगा 43.0 मिमी, गुमला 26.0 मिमी, लातेहार 23.0 मिमी बारिश हुई। जबकि कई अन्य जगहों पर हल्की बारिश हुई।

मतदान के दौरान चार सीटों का तापमान

सीट न्यूनतम अधिकतम

रांची 24.0 35.0

धनबाद 25.0 35.0

गिरिडीह 25.0 38.0

जमशेदपुर 27.0 37.0

जिलों के अधिकतम तापमान

रांची 35.1

जमशेदपुर 36.5

मेदिनीनगर 39.3

बोकारो 36.6

धनबाद 35.5

गिरिडीह 37.5

गोड्डा 39.3

कोट........

राजधानी समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में रविवार को कहीं कहीं तेज हवा के साथ बारिश होने का अनुमान है। चार जिलों में मतदान होनेवाले हैं। सुबह से दोपहर तक उमस की सामान्य गर्मी महसूस की जा सकती है। लेकिन मौसम बदलाव होने के बाद मौसम ठंडा हो सकता है। इन सीटों से संबंधित जिले में तापमान 37 डिग्री तक रहने की संभावना है।

अभिषेक आनंद, वैज्ञानिक, मौसम विभाग, रांची।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।